News Nation Logo
बाबुल सुप्रियो का संसद की सदस्यता से इस्तीफा मंजूर दिल्ली के सदर बाजार में आज आतंकी हमलों को लेकर मॉक ड्रिल की गई T20 World Cup: साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को 8 विकेट से हराया चाहें तो गोली मरवा सकते हैं और कुछ नहीं कर सकते: लालू प्रसाद यादव के बयान पर नीतीश कुमार आर्यन खान की जमानत पर बॉम्बे हाईकोर्ट में कल फिर होगी सुनवाई बिजनेस के सिलसिले में उनसे बातचीत होती थी: हैनिक बाफना प्रभाकर ने मेरा नाम क्यों लिया मैं नहीं जानता: हैनिक बाफना भारत के पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी आर्यन खान की ओर से कर रहे हैं दलील पेश प्रभाकर को अच्छी तरह जानता हूं: हैनिक बाफना मेरे खिलाफ कोई सुबूत नहीं: हैनिक बाफना अगर सुबूत है तो प्रभाकर लाकर दिखाएं: हैनिक बाफना टीम इंडिया के मुख्य कोच पद के लिए राहुल द्रविड़ ने किया आवेदन वीवीएस लक्ष्मण के NCA में पदभार संभालने की संभावना आर्यन खान के वकील ने HC में दाखिल किया हलफनामा HC में आर्यन खान की जमानत याचिका पर सुनवाई शुरू पश्चिम बंगाल में तंबाकू और निकोटिन वाले गुटखा-पान मसाला एक साल के लिए बैन कोवैक्सीन को मिल सकती है अंतरराष्ट्रीय मंजूरी, डब्ल्यूएचओ की बैठक आज उमर मलिक के बेटे पर यूपी सरकार कसेगी शिकंजा, एडमिशन के नाम पर रेस का आरोप पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह कल प्रेसवार्ता कर नई पार्टी का ऐलान कर सकते हैं अरविंद केजरीवाल का ऐलान - यूपी में सरकार बनी तो मुफ्त में अयोध्या की तीर्थ यात्रा कराएंगे

मध्य प्रदेश में अब दूसरा रिकॉर्ड, 17 लाख से गिरकर 5 हजार से भी नीचे आया वैक्सीनेशन

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खुद (CM Shivraj Singh Chouhan) पूरे महाटीकाकरण अभियान पर नजर लगाए हुए थे और करिश्मे का टीका ऐसा लगा मध्य प्रदेश ने कई देशों की आबादी से ज्यादा टीका (Vaccination Record) एक ही दिन में लगा दिया.

News Nation Bureau | Edited By : Karm Raj Mishra | Updated on: 23 Jun 2021, 09:00:33 AM
Vaccination

Vaccination (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • मध्य प्रदेश में वैक्सीनेशन की रफ्तार धीमी पड़ी
  • 21 जून को किया था रिकॉर्डतोड़ वैक्सीनेशन
  • सबसे कम वैक्सीन लगाने का भी रिकॉर्ड दर्ज किया

नई दिल्ली:

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (International Yoga Day) यानी 21 जून को देश ने कोरोना के खिलाफ जंग में एक नया रिकॉर्ड बनाया. योग दिवस के दिन देशभर में रिकॉर्डतोड़ वैक्सीनेशन हुआ. इस दिन मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) ने वो कर दिखाया जो कोई अब तक नहीं कर पा रहा था. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान खुद (CM Shivraj Singh Chouhan) पूरे महाटीकाकरण अभियान पर नजर लगाए हुए थे और करिश्मे का टीका ऐसा लगा मध्य प्रदेश ने कई देशों की आबादी से ज्यादा टीका (Vaccination Record) एक ही दिन में लगा दिया. मध्य प्रदेश में सोमवार को 16 लाख 95 हजार लोगों को कोरोना का टीका लगा है. सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इसके लिए मंत्रियों और अधिकारियों को बधाई दी है. 

ये भी पढ़ें- भूकंप के तेज झटकों से हिला पाकिस्तान का इस्लामाबाद, रिक्टर पैमाने पर 4.5 रही तीव्रता

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस सफलता पर मीडिया से बात की है. उन्होंने इस रेकॉर्ड का राज भी बताया है. शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि पीएम के नेतृत्व अगर वैक्सीन की सप्लाई ऐसे ही होती रही तो एमपी में अक्टूबर तक टीकाकरण का काम पूरा हो जाएगा. सीएम ने कहा कि पीएम ने वैक्सीनेशन अभियान को अपने हाथ में लिया है. उसके बाद ये संभव हुआ है. इससे पहले यह बिखर सा गया था. एमपी में पब्लिक पार्टिसिपेशन से यह संभंव हुआ है.

21 जून को जो कारनामा मध्य प्रदेश सरकार ने करके दिखाया उसने भी रिकॉर्ड बनाया. प्रदेश ने पहले दिन 16 लाख से ज्यादा वैक्सीनेशन किया, लेकिन अब वैक्सीनेशन की रफ्तार इतनी धीमी पड़ गई है कि उसने भी रिकॉर्ड बना लिया है. प्रदेश में अब वैक्सीनेशन की रफ्तार 5 हजार से भी कम हो गई है. प्रदेश में इससे कम वैक्सीनेशन भी कभी नहीं हुआ था. सीएम शिवराज ने कहा था कि मंगलवार को छोड़कर प्रदेश में सभी दिन टीका लगाया जाएगा. एक, दो और तीन जुलाई को हम फिर से वैक्सीनेशन अभियान चलाएंगे. उन्होंने कहा कि अगर पर्याप्त डोज मिले तो हम अक्टूबर तक टीकाकरण पूरा कर लेंगे. लेकिन मौजूदा रफ्तार को देखते हुए नहीं लगता है कि मुख्यमंत्री का ये सपना समय पर पूरा हो पाएगा. 

ये भी पढ़ें- नेपाल में राजनीतिक संकट गहराया: सुप्रीम कोर्ट ने रद्द की ओली के 20 मंत्रियों की नियुक्ति 

इतनी धीमी गति से वैक्सीनेशन को लेकर अब शिवराज सरकार विरोधियों के निशाने पर आ गई है. कांग्रेस ने सरकार पर आरोप लगाया है कि सरकार ने पहले से वैक्सीन की कमी बताकर वैक्सीन को पहले से स्टोर करना शुरू कर दिया था. कांग्रेस का कहना है कि सरकार ने रिकॉर्ड बनाने के चक्कर में आने वाले दिनों की वैक्सीन भी एक दिन में लगा दी. 20 जून को मध्य प्रदेश में सिर्फ 692 डोज ही वैक्सीन दी गई थी. उससे पहले 19 जून को 22,006 लोगों को वैक्सीन लगी. 18 जून को 14,862 लोगों को ,17 जून को 124,226 लोगों को वैक्सीन दी गई. मध्य प्रदेश के ये आंकड़े इस सवाल को जन्म देते हैं कि क्या पहले वैक्सीन लगाने की गति को 17 जून से 20 जून के बीच थोड़ा कम किया है, फिर एक साथ उन चार दिनों में इकट्ठा की गई वैक्सीन को 21 जून को महाअभियान के तहत लगाकर रिकॉर्ड बनाया गया ?

First Published : 23 Jun 2021, 08:42:01 AM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.