News Nation Logo

मप्र छात्र देश प्रेम का भावना जगाने करेंगे अंडमान की यात्रा

नई पीढ़ी को स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बलिदान से अवगत कराने के लिए चिन्हित विद्यार्थियों को अंडमान-निकोबार की यात्रा पर भेजा जाएगा.

By : Nihar Saxena | Updated on: 13 Mar 2021, 11:40:12 AM
Shivraj Singh Chouhan

मध्य प्रदेश में भी अमृत महोत्सव शुरू. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • मध्य प्रदेश के छात्र देश प्रेम का भाव जगाने जाएंगे अंडमान
  • अमृत महोत्सव के अवसर पर शिवराज सिंह का ऐलान
  • मध्य प्रदेश के स्वतंत्रता सेनानियों को भी किया याद

भोपाल:

मध्य प्रदेश की नई पीढ़ी को स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बलिदान से अवगत कराने के लिए चिन्हित विद्यार्थियों को अंडमान-निकोबार की यात्रा पर भेजा जाएगा. यह ऐलान शुक्रवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आजादी के अमृत महोत्सव की शुरुआत पर राजधानी के शौर्य स्मारक में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में किया. मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम सैनानियों के संघर्ष और बलिदान से युवा पीढ़ी को परिचित कराने के लिए प्रतिवर्ष प्रदेश के कुछ चिन्हित विद्यार्थियों को शहीदों के तीर्थ स्थल अंडमान-निकोबार की यात्रा पर भेजा जाएगा, जिससे युवा पीढ़ी में देश प्रेम, समर्पण और बलिदान की भावना पैदा होगी.

यह भी पढ़ेंः ओवैसी का बड़ा हमला, बीजेपी की गुलाम हो गई जयललिता की AIADMK

मुख्यमंत्री चौहान ने कार्यक्रम का आरंभ कन्या पूजन से किया. इसके साथ ही महात्मा गांधी, सरदार पटेल और नेताजी सुभाष चंद्र बोस के चित्रों पर पुष्पांजलि अर्पित की और चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन किया. शौर्य स्तंभ पर पुष्पचक्र और भारत माता की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की. आजादी के अमृत महोत्सव के शुभारंभ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बारिश की बौछार होने पर मंच से नीचे विद्यार्थियों के बीच उतर आए और वहीं से विद्यार्थियों को संबोधित किया.

यह भी पढ़ेंः बंगाल के हाशिमारा में होगा राफेल का दूसरा स्क्वॉड्रन, चीन पर ऐसे कसेगी नकेल

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि 12 मार्च को ही महात्मा गांधी द्वारा दांडी यात्रा आरंभ की गई थी. देश को आजादी अंग्रेजों ने तश्तरी में रखकर नहीं दी थी. अपितु हजारों- हजार स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने अपने प्राणों की आहूतियां दीं, तब जाकर देश स्वतंत्र हुआ. इसमें मध्यप्रदेश के रणबॉकुरों की शहादत भी सदैव स्मरणीय रहेगी. खजुराहो सांसद एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष वी.डी. शर्मा ने कहा कि स्वतंत्र भारत की युवा पीढ़ी को स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बलिदान से अवगत कराने में आजादी के अमृत महोत्सव की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी. शर्मा ने इसके लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार माना. उन्होंने युवा पीढ़ी से देश की प्रगति और उन्नति के लिए संकल्प लेने का आव्हान किया. कार्यक्रम समापन राष्ट्र-गान से हुआ.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 Mar 2021, 11:40:12 AM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.