logo-image

एमपी: शिवराज सरकार किसानों के खाते में भेजेगी 400 करोड़ की सम्मान निधि

मध्य प्रदेश के 20 लाख किसानों के खातों में शनिवार को 400 करोड़ रुपये की सम्मान निधि की राशि ट्रांसफर की जाएगी. यह राशि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक क्लिक के जरिए किसानों के खाते में अंतरण करेंगे.

Updated on: 30 Jan 2021, 11:50 AM

भोपाल:

मध्य प्रदेश के 20 लाख किसानों के खातों में शनिवार को 400 करोड़ रुपये की सम्मान निधि की राशि ट्रांसफर की जाएगी. यह राशि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक क्लिक के जरिए किसानों के खाते में अंतरण करेंगे. बताया गया है कि शनिवार को सागर के मुख्यालय में आयेाजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चौहान शामिल होंगे और एक क्लिक से 20 लाख किसानों के खातों मे किसान सम्मान निधि की 400 करोड़ रुपये की राशि किसानों के खातों में अंतरण करेंगे.

और पढ़ें: सतना: बदमाशों ने ATM में ब्लास्ट कर लूट की वारदात को दिया अंजाम, जांच जारी

बताया गया है कि वर्चुअल कार्यक्रम में सभी जिला मुख्यालय पर अधिकारी एवं किसान शामिल होंगे. मुख्यमंत्री चौहान वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से योजना के लाभान्वित किसानों से संवाद भी करेंगे.

प्रदेश के किसानों के हित में निर्णय लेते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना शुरू की है. योजनान्तर्गत किसानों को एक वित्तीय वर्ष में दो समान किश्तों में कुल चार हजार रुपए की सम्मान निधि दिये जाने का प्रावधान रखा गया है. शनिवार दूसरी किश्त का अंतरण किया जाएगा.

ज्ञात हो कि केंद्र सरकार ने किसानों के लिए किसान सम्मान निधि शुरू की है, जिसमें किसानों को छह हजार रुपये वार्षिक दिए जाते हैं, वहीं राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना के तहत चार हजार रुपये देने का प्रावधान किया है. कुल मिलाकर राज्य के किसानों को साल भर में 10 हजार रुपये मिलेंगे.