logo-image

एमपी: पानी में धोकर बेची जा रही हैं इस्तेमाल की गई PPE किट, वीडियो Viral

मध्य प्रदेश के सतना से एक बेहद ही हैरान कर देने वाला वीडियो सामने आया है. यहां इस्तेमाल की गई पीपीई किट को दोबारा धोकर बाजार में बेचने के लिए तैयार किया जा रहा है.

Updated on: 28 May 2021, 12:17 PM

सतना:

मध्य प्रदेश के सतना से एक बेहद ही हैरान कर देने वाला वीडियो सामने आया है. यहां इस्तेमाल की गई पीपीई किट को दोबारा धोकर बाजार में बेचने के लिए तैयार किया जा रहा है.  सतना जिले के बड़खेरा में स्थित प्लांट में कथित रूप से इस्तेमाल की गई PPE किट, मास्क और हैंड ग्लब्स को दोबारा बेचने के लिए धोया जा रहा है.  किट को गर्म पानी में धोकर बंडल बनाए जा रहे हैं, जबकि एक बार इस्तेमाल करने के बाद किट को पूरी तरीके से नष्ट कर किया जाता है. उसे दोबारा उपयोग में नहीं लाया जा सकता है.

मामला सामने आने के बाद एसडीएम (SDM) राजेश साही ने कहा, 'ये वीडियो बड़खेरा गांव में बायो वेस्टेज प्लांट की है जहां हमारी एक टीम भेजी गई है. उन्होंने जांच कर ली है वे कल रिपोर्ट जमा करेंगे. रिपोर्ट आने के बाद ही पता चलेगा इसमें कितनी सच्चाई है. अगर ये बात सच निकली तो इसमें जरूर सख़्त कार्रवाई की जाएगी.

कोविड मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्टर और नर्स पीपीई किट का इस्तेमाल करते हैं.इस्तेमाल करने के बाद इसे फेंक देते हैं. इसे नष्ट करने की जिम्मेदारी बायो वेस्ट डिस्पोजल प्लांट के पास होता है. प्लांट में इसे नष्ट करने की जगह गर्म पानी में धोया जा रहा है और फिर से पैक कर शहरों में बेचा जा रहा है.

शासन की गाइडलाइन के मुताबिक पीपीई किट, ग्लब्स और मास्क को वैज्ञानिक तरीके से नष्ट करने के लिए बड़खेरा में इंडो वाटर बायो वेस्ट डिस्पोजल प्लांट में भेजा जाता है, लेकिन प्लांट में ऐसा नहीं किया जा रहा है.

और पढ़ें: एमपी में मास्क नहीं लगाने पर हो सकती है जेल, पुलिस कर रही हैं सख्त कार्रवाई

3 लाख से ज्यादा मेडिकल किट वितरित

एमपी में कोरोना संक्रमण के चलते होम आइसोलेशन में रहने वाले मरीजों को मेडिकल किट उपलब्ध कराई जा रही है. अब तक तीन लाख से ज्यादा मेडिकल किट का वितरण किया जा चुका है . राज्य के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बताया है कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार होम आइसोलेट कोरोना मरीजों को मेडिकल किटों का वितरण लगातार जारी है. अभी तक 52 जिलों में तीन लाख पांच हजार 473 मेडिकल किट वितरित की जा चुकी हैं.

मंत्री सिंह ने बताया है कि 18 अप्रैल से होम आइसोलेशन के मरीजों को मेडिकल किट का वितरण किया जा रहा है. 25 मई तक नगरीय क्षेत्रों में फीवर क्लीनिक एवं होम डिलीवरी के माध्यम से तीन लाख पांच हजार 473 मेडिकल किट कोविड मरीजों को उपलब्ध कराई गई हैं.


एमपी में 1 जून से धीरे-धीरे होगा अनलॉक

मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण को रोकने के प्रयास जारी हैं. मरीजों की संख्या में गिरावट आ रही है. यही कारण है कि एक जून से अनलॉक किए जाने का सरकार ऐलान कर चुकी है. कोरोना कर्फ्यू से लोगों को धीरे-धीरे राहत मिलेगी. राज्य में निषेधाज्ञा धारा 144 लागू रहेगी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना कर्फ्यू धीरे-धीरे खोला जाएगा. कौन-सी गतिविधि कब शुरू होगी, क्या खुला रहेगा, क्या बंद रहेगा, यह ग्राम, वार्ड, ब्लाक, नगर और जिला स्तर की क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियां तय करेंगी. अलग-अलग जिलों में स्थानीय परिस्थितियों के अनुसार अलग-अलग व्यवस्थाएं होंगी. यह भी स्थानीय स्तर पर ही तय होगा. जो जिले पूरी तरह से कोरोना मुक्त हो गए हैं, वहां की गतिविधियां अलग होंगी. जहां संक्रमण फैला है, वहां क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी अलग से विचार करेगी.