News Nation Logo

इंदौर की बेटी पलक शर्मा को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार से नवाजा जाएगा

मध्य प्रदेश के इंदौर की बेटी पलक शर्मा को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (Prime minister national children award ) से नवाजा जाएगा. इंटरनेशनल गोताखोर पलक शर्मा को ये पुरस्कार मंगलवार को इंदौर के कलेक्टर ऑफिस में वर्चुअल तरीके से दिया जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 25 Jan 2021, 12:06:23 PM
इंदौर के पलक शर्मा को मिलेगा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय पुरस्कार

इंदौर के पलक शर्मा को मिलेगा प्रधानमंत्री राष्ट्रीय पुरस्कार (Photo Credit: फोटो-गूगल)

इंदौर:

मध्य प्रदेश के इंदौर की बेटी पलक शर्मा को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार (Prime minister national children award ) से नवाजा जाएगा. इंटरनेशनल गोताखोर पलक शर्मा को ये पुरस्कार मंगलवार को इंदौर के कलेक्टर ऑफिस में वर्चुअल तरीके से दिया जाएगा. बता दें कि ये पुरस्कार राष्ट्रपति के हाथों राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में दिया जाता है. इस दौरान प्रधानमंत्री भी विजेता बच्चों से मुलाकात करते हैं. लेकिन इस बार कोरोनावायरस के कारण ये सम्मान समारोह वर्चुअल तरीके से आयोजित किया जा रहा है.

और पढ़ें: आज पीएम मोदी राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेता बच्चों से करेंगे संवाद

पलक शर्मा ने साल 2019 में शियन एज ग्रुप चैंपियनशिप में एक स्वर्ण और दो रजत पदक जीता था. इसके साथ ही इस स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने वाली पलक अब तक की सबसे कम उम्र की गोताखोर भी बनी थीं.  इसके अलावा इंदौर की इस बेटी ने पांच राष्ट्रीय स्पर्धाओं में मध्य प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं, जिसमें पलक ने कई वर्गों में कुल 11 स्वर्ण पदक जीता था.

पलक जब तीसरी कक्षा में पढ़ती थी, तभी से तैराकी और गोताखोरी से जु़ड़ी हुई है. पलक हर रोज अपने कोच के मार्गदर्शन में सुबह और शाम मिलाकर कुल आठ घंटे अभ्यास करती है. इसमें गोताखोरी के अलावा शारीरिक व्यायाम भी शामिल है. अभ्यास के बाद बचे समय में वो पढ़ाई करती हूं. वहीं अब पलक का सपना ओलंपिक खेलों में देश के लिए पदक जीतना है.

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अनुसार, पुरस्कार पाने वाले बच्चे 21 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के 32 जिलों से हैं. मंत्रालय के मुताबिक. इस साल नवाचार के लिए नौ पुरस्कार दिए गए हैं. कला और संस्कृति के क्षेत्र में सात पुरस्कार दिए गए हैं. वहीं शैक्षणिक उपलब्धियों के लिए पांच पुरस्कार, खेल श्रेणी में सात पुरस्कार, बहादुरी के लिए तीन पुरस्कार और एक बच्चे को समाज सेवा के क्षेत्र में उनके प्रयासों के लिए पुरस्कार दिए गए हैं.

First Published : 25 Jan 2021, 11:49:52 AM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.