logo-image

आज पीएम मोदी राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेता बच्चों से करेंगे संवाद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सोमवार को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेता बच्चों से बातचीत करेंगे. इस पुरस्कार के लिए 32 बच्चों को चुना गया है. पीएम कार्यालय ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि पीएम मोदी सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरीए राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से बातचीत करेंगे.  

Updated on: 25 Jan 2021, 07:58 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सोमवार को राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेता बच्चों से बातचीत करेंगे. इस पुरस्कार के लिए 32 बच्चों को चुना गया है. पीएम कार्यालय ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि पीएम मोदी सोमवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरीए राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से बातचीत करेंगे. वहीं बता दें कि राष्ट्रीय बाल पुरस्कार नवाचार, खेल, कला, संस्कृति, बहादुरी और समाज सेवा जैसे विभिन्न क्षेत्रों में उनके असाधारण प्रदर्शन और उपलब्धियों के लिए दिया जाता है.

और पढ़ें: Today History: आज ही के दिन हिमाचल प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा मिला था

वहीं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विजेताओं की तारीफ करते हुए कहा, 'मुझे आशा है कि प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2021 न केवल विजेताओं को प्रोत्साहित करेगा, बल्कि लाखों युवाओं को सपने देखने, उनकी आकांक्षा और उनकी सीमाओं को विस्तार देगा.' उन्होंने आगे कहा कि 'अपने देश को सफलता और समृद्धि की नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए हम सभी को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहिए.

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के अनुसार, पुरस्कार पाने वाले बच्चे 21 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के 32 जिलों से हैं. मंत्रालय के मुताबिक. इस साल नवाचार के लिए नौ पुरस्कार दिए गए हैं. कला और संस्कृति के क्षेत्र में सात पुरस्कार दिए गए हैं. वहीं शैक्षणिक उपलब्धियों के लिए पांच पुरस्कार, खेल श्रेणी में सात पुरस्कार, बहादुरी के लिए तीन पुरस्कार और एक बच्चे को समाज सेवा के क्षेत्र में उनके प्रयासों के लिए पुरस्कार दिए गए हैं.