News Nation Logo

MP Coronavirus: कोरोना काल में सागर प्रशासन ने की अभिनव पहल, गांव में ही मिलेगी दवा

 मध्य प्रदेश के उन लोगों के लिए यह अच्छी खबर है जो गांव में रहते है और उन्हें दवाओं के लिए बेवजह परेशान होना पड़ता है. कोरोना काल में मध्य प्रदेश के सागर जिले में प्रशासन ने एक अभिनव पहल की है. इसके तहत ग्राम पंचायतों में औषधि केंद्र स्थापित किए जा र

IANS | Updated on: 06 May 2021, 02:21:54 PM
सागर में अनोखी पहल

सागर में अनोखी पहल (Photo Credit: (फोटो-Ians))

सागर:

 मध्य प्रदेश के उन लोगों के लिए यह अच्छी खबर है जो गांव में रहते है और उन्हें दवाओं के लिए बेवजह परेशान होना पड़ता है. कोरोना काल में मध्य प्रदेश के सागर जिले में प्रशासन ने एक अभिनव पहल की है. इसके तहत ग्राम पंचायतों में औषधि केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं. इसके जरिये यहां लोगों को जरुरत की दवाएं आसानी से मिल सकेंगी. बताया गया है कि विकासखण्ड देवरी में ग्राम पंचायत गौरझामर, कांसखेडा एवं ग्राम पंचायत महाराजपुर में पंचायत औषधि केन्द्र प्रारंभ किए गए है.  डॉ. गढ़पाले ने बताया कि कोविड संक्रमित होम आईसोलेटेड मरीजों को शासन निदेर्शानुसार घर-घर पहुंचकर मेडीसिन किट वितरित की जा रही है.

इसके अलावा सागर जिले में ग्रामीण क्षेत्र में संभावित संक्रमित मरीजों एवं सर्दी, खांसी एवं बुंखार के लक्षण वाले व्यक्तियों के लिये ग्राम पंचायत भवन में पंचायत औषधि केन्द्र प्रारंभ किए गए है. इन पंचायत औषधि केन्द्रों में शासन निदेर्शानुसार जो मेडीसिन किट दी जा रही है, उसके साथ-साथ आयुष विभाग की दवाईयां, काढा भी रहेंगे.

और पढ़ें: बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने दिया विवादित बयान, ममता बनर्जी को कहा 'ताड़का'

पंचायत औषधि केन्द्र में महिला स्वसहायता समूहों के द्वारा निर्मित मास्क, सेनेटाईजर भी वितरित किये जाएंगे. यह पंचायत औषधि केन्द्र सुबह साढ़े 10 बजे से शाम पांच बजे तक खुलेंगे. सागर जिले में 150 पंचायत औषधि केन्द्र प्रारंभ किये गये है. आागामी दिनों में जिले की सभी 734 ग्राम पंचायतों में पंचायत औषधि केन्द्र प्रारंभ कर दिये जाण्ंगे. पंचायत औषधि केन्द्र में स्वास्थ्य विभाग के अमले का भी सहयोग लिया जाएगा. पंचायत औषधि केन्द्र प्रारंभ होने से व्यक्तियों को ग्राम में ही मेडीसिन उपलब्ध हो सकेगी. इन औषधि केन्द्रों में समस्त प्रकार की दवाईयां विकासखण्ड चिकित्सा अधिकारी एवं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी से उपलब्ध कराने हेतु निर्देश जारी किये जा चुके है.

वहीं बता दें कि एमपी में कोरोना के संक्रमण को रोकने और मरीजों को बेहतर इलाज देने के प्रयास जारी हैं. उसी क्रम में होम आइसोलेशन के मरीजों को उपचार के लिए मेडिकल किट बांटी जा रही है. अब तक राज्य में लगभग 1 लाख 80 हजार मेडिकल किट का वितरण किया जा चुका है. राज्य में होम आइसोलेट कोरोना मरीजों को मेडिकल किटों का वितरण लगातार जारी है. नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बताया है कि अभी तक 52 जिलों में 1 लाख 79 हजार 153 मेडिकल किट वितरित की जा चुकी हैं.

मंत्री सिंह ने बताया है कि 18 अप्रैल से 4 मई के मध्य नगरीय क्षेत्रों में फीवर क्लीनिक व होम डिलीवरी के माध्यम से 1 लाख 79 हजार 153 मेडिकल किट कोविड मरीजों को उपलब्ध कराई गई हैं.उन्होंने जानकारी दी है कि राज्य में अब तक हर रोज 8 हजार से लगभग 17 हजार तक मेडिकल किट का वितरण किया गया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 May 2021, 02:17:32 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.