logo-image

होली से पहले CM शिवराज ने महिलाओं और बच्चों को दी सौगात, कमांड कंट्रोल रूम का किया शुभारंभ

मध्य प्रदेश को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने होली से पहले बड़ी सौगात दी हैं. शनिवार को उन्होंने सुरक्षित मातृत्व आश्वासन 'सुमन' अंतर्गत राज्य स्तरीय इन्टीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का शुभारंभ किया.

Updated on: 27 Mar 2021, 05:06 PM

भोपाल:

मध्य प्रदेश को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने होली से पहले बड़ी सौगात दी हैं. शनिवार को उन्होंने सुरक्षित मातृत्व आश्वासन 'सुमन' अंतर्गत राज्य स्तरीय इन्टीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर का शुभारंभ किया. सीएम शिवराज ने राजधानी भोपाल में मिंटो हॉल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसकी शुरुआत की. इस मौके पर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी भी मौजूद रहे.  बता दें कि इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं व नवजात बच्चों को समय पर उपचार, जांच और डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए एकीकृत कमांड कंट्रोल रूम की शुरुआत की गई है.

मुख्यमंत्री शिवराज ने इस मौके पर प्रदेश के 550 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर स्पेशलिस्ट टेलीमेडिसिन सेवा का भी शुभारंभ किया.  इससे ग्रामीण क्षेत्रों के मरीजों को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर ही विशेषज्ञ डॉक्टरों का परामर्श उपलब्ध होगा. इसके लिए उन्हें दूसरी जगह जाने की जरूरत नहीं होगी.

और पढ़ें: कोरोना का फिर कहर, मध्य प्रदेश के इन सात शहरों में संडे लॉकडाउन

स्पेशलिस्ट टेलीमेडिसिन सुविधा के अंतर्गत 20 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर एक हब बनाया जाएगा. हर एक हब पर तीन स्पेशलिस्ट डॉक्टर होंगे. इनमें स्त्री रोग विशेषज्ञ, मेडिसिन विशेषज्ञ और शिशु रोग विशेषज्ञ शामिल होंगे जो सुबह 9 से शाम 4 बजे तक मौजूद रहेंगे.