logo-image

कोरोना का फिर कहर, मध्य प्रदेश के इन सात शहरों में संडे लॉकडाउन

कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला किया है. मध्य प्रदेश के सात शहरों में रविवार को लॉकडाउन लगा दिया है. शिवराज सरकार ने कोरोना की नई गाइडलाइंस जारी की है.

Updated on: 24 Mar 2021, 08:18 PM

नई दिल्ली:

Lockdown IN Madhya Pradesh : कोरोना वायरस के बढ़ते मामले को देखते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने बड़ा फैसला किया है. मध्य प्रदेश के सात शहरों में रविवार को लॉकडाउन लगा दिया है. शिवराज सरकार ने कोरोना की नई गाइडलाइंस जारी की है. इसके तहत अब रविवार को भोपाल, इंदौर और जबलपुर के साथ बैतूल, खरगौन, छिन्दवाड़ा और रतलाम में भी लॉकडाउन रहेगा. वहीं, 31 मार्च तक के लिए सभी स्कूल-कॉलेज भी बंद रहेंगे. होली के दौरान भी सार्वजनिक तौर पर समारोह करने या रंग खेलने पर रोक रहेगी. इस साल सरकार ने मेरी होली मेरा घर का नारा दिया है. साथ ही उन्होंने लोगों से कोरोना गाइडलाइंस का पालन करने को भी कहा है.

कोरोना वायरस के चलते रविवार को होने वाले लॉकडाउन को लेकर शनिवार रात 10 बजे बंद होने के बाद सोमवार सुबह तक किसी भी तरह के प्रतिष्ठान को खोलने पर पाबंदी रहेगी. वहीं, जिन जनपदों में रोजाना 20 से ज्यादा कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं वहां पर शादियों में 50 और अंतिम संस्कार में 20 से ज्यादा लोग शामिल नहीं होंगे. इसके साथ ही ऐसे जिलों में रेस्टोरेंट में बैठकर खाना खाने पर भी रोक रहेगी. 

आपको बता दें कि एमपी की शिवराज सरकार अब कोराना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सायरन बजाकर लोगों को अलर्ट कर रही है. ऐसा मंगलवार को भी हुआ था, जब शाम 7 बजे सायरन की आवाज आते ही लोग चौंक गए. कोरोना गाइडलाइंस का पालन करने के लिए ये सायरल बजाया जा रहा है. इस दौरान पुलिस और प्रशासन के अधिकारी और कर्मचारी लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और मास्क पहनने के लिए आग्रह करते दिखे. एक सप्ताह तक इस अभियान को चलाया जाएगा.

महाराष्ट्र के नांदेड़ में 11 दिन के लिए लॉकडाउन

महाराष्ट्र में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. महाराष्ट्र के नांदेड़ में 4 अप्रैल तक लॉकडाउन लगा दिया गया है. यह पाबंदियां आज रात 12 बजे से लागू की जाएंगी. नांदेड़ जिले में 26 मार्च से 4 अप्रैल तक के लिए पूरी तरह से लॉकडाउन का ऐलान किया गया है.नांदेड़ के डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर (DC) डॉक्टर विपिन इटनकर ने आज बुधवार को आदेश जारी करते हुए जिले में 11 दिनों के लॉकडाउन का ऐलान किया. जिला प्रशासन की ओर से सख्त लॉकडाउन का ऐलान किया गया है. यह लॉकडाउन कल गुरुवार से लगेगा और अगले 11 दिनों तक जारी रहेगा. इस दौरान होली भी पड़ रही है जिससे इस त्योहार पर भी खासा असर पड़ेगा. नांदेड़ में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 1,330 हो गई है. आज 10 कोरोना मरीजों की मौत हुई. नांदेड़ से पहले आज ही महाराष्ट्र के एक और जिले बीड में भी लॉकडाउन का ऐलान कर दिया गया. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए बीड में 26 मार्च से 4 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया.