News Nation Logo

निरोग और स्वस्थ रहने के लिए करें योग : शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि योग निरोग तथा स्वस्थ रहने का सबसे प्रभावी माध्यम है. चौहान ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर भाजपा कार्यालय में प्रदेशाध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा और अन्य पदाधिकारियों के साथ योगाभ्यास किया.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 21 Jun 2021, 02:04:21 PM
shivraj

CM Shivraj Singh Chouhan (Photo Credit: फोटो-ANI)

highlights

  • शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि योग निरोग और स्वस्थ रहने का सबसे प्रभावी माध्यम है
  • चौहान ने कहा कि आज योग दिवस पर भी योग करें और इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा भी बनाएं
  • पीएम ने अपने संबोधन में ऐलान किया कि अब M-Yoga ऐप को लॉन्च किया गया है

भोपाल:

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि योग निरोग और स्वस्थ रहने का सबसे प्रभावी माध्यम है. चौहान ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर भाजपा कार्यालय में प्रदेशाध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा और अन्य पदाधिकारियों के साथ योगाभ्यास किया. मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि योग से शारीरिक एवं मानसिक शांति मिलती है और यह निरोग तथा स्वस्थ रहने का सबसे प्रभावी माध्यम है. इसलिए आपसे आग्रह है कि केवल योग दिवस पर नहीं, अपितु नित्य योग कीजिये और सदैव स्वस्थ रहिये. उन्होंने आगे कहा कि योग गुरु महर्षि पतंजलि, परमहंस योगानंद, बाबा रामदेव जैसे अनेक योग गुरुओं ने अपने प्रयासों से योग विद्या को जन-जन तक पहुंचाकर सदैव स्वस्थ रहने का आशीर्वाद दिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में नई पहचान मिली और योग का लाभ विश्व के अधिक लोगों को मिलना प्रारंभ हुआ.

योग का महत्व बताते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने कहा योग से हमारे शारीरिक स्वास्थ्य के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर होता है. योग हमारे शरीर को अनेक बीमारियों से लड़ने की क्षमता देता है. आज योग दिवस पर भी योग करें और इसे अपनी दिनचर्या का हिस्सा भी बनाएं.

और पढ़ें: मध्य प्रदेश में एनसीसी का ऑनलाइन योग कार्यक्रम

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने  कहा कि अब विश्व को एम- योगा ऐप की शक्ति मिलने जा रही है. इस ऐप में कॉमन योग प्रोटोकॉल के आधार पर योग प्रशिक्षण के कई विडियोज दुनिया की अलग अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगे. मुझे पूरा विश्वास है कि एम- योगा ऐप योग का विस्तार दुनियाभर में करने और 'वन वर्ड वन हेल्थ' के प्रयासों को सफल बनाने में बड़ी भूमिका निभाएगा.

पीएम मोदी ने आगे कहा कि  जब भारत ने यूनाइटेड नेशंस में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था, तो उसके पीछे यही भावना थी कि ये योग पूरे विश्व के लिए सुलभ हो. आज इस दिशा में भारत ने यूनाइटेड नेशंस, WHO के साथ मिलकर एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है.

First Published : 21 Jun 2021, 02:02:41 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.