News Nation Logo

मध्य प्रदेश में एनसीसी का ऑनलाइन योग कार्यक्रम

नेशनल केडिट कोर ने ऑन लाइन योग कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला लिया है. मध्य प्रदेश के एनसीसी मुख्यालय ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को ऑनलाइन योग कार्यक्रम का आयोजन करेगा.

IANS/News Nation Bureau | Edited By : Ritika Shree | Updated on: 20 Jun 2021, 04:03:26 PM
International Yoga Day 2021

International Yoga Day 2021 (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • इस वर्ष भी 21 जून को सातवां योग दिवस मनाया जाएगा
  • योग दिवस की थीम 'बी विद योग, बी, एट होम' यानी 'योग के साथ रहें, घर पर रहें' रखी गई है
  • ऑन लाइन योग दिवस मनाने में बडी संख्या में लोग हिस्सेदारी के लिए तैयार है

मध्य प्रदेश:

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग और उसके महत्व को पहचान दिलाने के लिए वर्ष 2015 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत हुई थी. इसके बाद से हर वर्ष 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. इस वर्ष भी 21 जून को सातवां योग दिवस मनाया जाएगा. इस वर्ष योग दिवस की थीम 'बी विद योग, बी, एट होम' यानी 'योग के साथ रहें, घर पर रहें' रखी गई है. वही मध्य प्रदेश में अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां जोरो पर है. कोरोना महामारी के बीच योग के महत्व को आमजन बेहतर तरीके से जान गए हैं. यही कारण है कि ऑन लाइन योग दिवस मनाने में बडी संख्या में लोग हिस्सेदारी के लिए तैयार है. नेशनल केडिट कोर ने ऑन लाइन योग कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला लिया है. मध्य प्रदेश के एनसीसी मुख्यालय ने अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को ऑनलाइन योग कार्यक्रम का आयोजन करेगा. कैप्टन राहुल गुप्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि कोविड-19 को दृष्टिगत रखते हुए एनसीसी की सभी इकाईयों और केडेट्स को योग कार्यक्रम में ऑनलाइन सम्मिलित होने के लिये निर्देशित किया गया है. बताया गया है कि ऑनलाइन योग कार्यक्रम यूट्यूब और इंस्टाग्राम पर 21 जून सोमवार को सुबह सात बजे प्रसारित किया जायेगा.

यह भी पढ़ेः अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021: जानें योग दिवस के बारे में सब कुछ

बता दे कि अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) के मौके पर केंद्र सरकार का संस्कृति मंत्रालय, आजादी का अमृत महोत्सव के तहत देश के 75 ऐतिहासिक स्थानों पर योगा एन इंडियन हेरिटेज कार्यक्रम का आयोजन करने जा रहा है. जिसके तहत पूरे देश में 75 ऐतिहासिक स्थानों पर योग कार्यक्रमों का आयोजन होगा. जिनमें विश्व धरोहर स्थल, स्मारक, सांस्कृतिक, ऐतिहासिक स्थल शामिल हैं. इन 75 स्थानों में से 30 स्थानों पर होने वाले कार्यक्रमों का मंत्रालय के सभी डिजिटल प्लेटफॉर्म पर सीधा प्रसारण किया जाएगा. केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) प्रह्लाद सिंह पटेल सुबह 7 बजे से 7.45 बजे तक मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ लाल किला, दिल्ली में योग करेंगे. देशभर में अलग-अलग स्थानों पर होने वाले कार्यक्रमों में अपने क्षेत्रों की हस्तियां शामिल होंगी.

First Published : 20 Jun 2021, 04:03:26 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.