News Nation Logo

CM शिवराज का बड़ा ऐलान, 'आने वाले 4 साल में हर गरीब के पास अपना मकान होगा'

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को  मोतीलाल नेहरू स्टेडियम भोपाल में राज्य स्तरीय कार्यक्रम 'मिशन नगरोदय' का शुभारंभ किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि पीएम मोदी हमारे प्रकाश स्तंभ हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 12 Mar 2021, 06:42:58 PM
cm shivraj singh chauhan

cm shivraj singh chauhan (Photo Credit: फोटो-ANI)

भोपाल:

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को  मोतीलाल नेहरू स्टेडियम भोपाल में राज्य स्तरीय कार्यक्रम 'मिशन नगरोदय' का शुभारंभ किया. इस मौके पर उन्होंने कहा कि पीएम मोदी हमारे प्रकाश स्तंभ हैं. उनके सपनों का आत्मनिर्भर भारत बनाना है, उसके लिए हमें आत्मनिर्भर एमपी बनाना होगा. ये शहरों के विकास के बिना संभव नहीं है. हमारा संकल्प है, अपने शहरों को सबसे सुंदर और बेहतर बनाने का. इसके लिए हम निरंतर प्रयास करेंगे. सीएम शिवराज ने आगे कहा कि शहरों की बहनों को भी स्वसहायता समूहों से जोड़कर काम धंधे के लिए 2% ब्याज पर ऋण दिया जायेगा, ताकि हमारी ये बहनें भी आत्मनिर्भर बन सकें.

और पढ़ें: CM शिवराज बोले- रावतपुरा धाम को तीर्थ पर्यटन सर्किट से जोड़ा जाएगा

जनता को संबोधित करते हुए शिवराज सिंह चौहान ने कहा, 'प्रदेश में सीवेज नेटवर्क, मल-जल प्रबंधन, शहरी परिवहन, सड़कों के विकास और सुदृढ़ीकरण के लिए 10-10 हज़ार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. स्ट्रीट लाइट और पार्कों के विकास के लिए रु. 2,000 हज़ार करोड़ खर्च किये जायेंगे और गरीबों के मकान बनाने के लिए रु. 13,000 करोड़ खर्च किये जाएंगे.'

उन्होनें अपने संबोधन में कहा कि आजादी के 75 साल हो रहे है. आज विश्व के नेता पीएम मोदी बन गए हैं. पीएम पाकिस्तान में वैक्सीन पहुंच जाए उसकी चिंता कर रहे हैं.  सीएम ने आगे कहा कि एक नहीं अनेकों क्रांतिकारी नेताओं को हम अमृत महोत्सव के तहत याद कर रहे है. आजादी की वर्षगांठ पर हर जिले में 75 कार्यक्रम होंगे. इसके साथ ही हमारे शहीदों की जन्मस्थली पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

चौहान ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि 1 लाख 63 हजार हितग्राहियों के खाते में पीएम आवास योजना के तहत मैंने पैसे डाले है. कोरोनाकाल में छोटे छोटे रोजगार करने वालों के रोजगार खत्म हो गया था. उन्होंने शहरों की स्वच्छता को लेकर कहा कि मैं आपके नगरों के विकास का विज़न बताना चाहता हूं. भोपाल देश की स्वच्छतम राजधानी है मुझे इस बात का गर्व है. एमपी को देश का सबसे स्वच्छतम राज्य बनाने का संकल्प हमें लेना है.

ये भी पढ़ें: सिंधिया का राहुल गांधी को मीठा जवाब, कहा- काश इतनी चिंता पहले की होती

कोरोना वैक्सीन को लेकर सीएम शिवराज ने कहा कि कोरोना को मारना है तो वैक्सीन लगवानी होगी. हमें भोपाल, इंदौर को कोरोना से बचाना है.  उन्होंने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि आने वाले पांच सालों में 70 हज़ार करोड़ रु का शहरी इलाको में विकास किया जाएगा. ये बात मैं हवा में नहीं कह रहा. पिछली सरकार सिर्फ यही कहती थी कि पैसे नहीं है, पैसे नहीं है. हम कहते है कमी नहीं है, कमी नहीं है. 

मुख्यमंत्री ने कहा कि आने वाले 4 साल में प्रदेश में कोई गरीब ऐसा नहीं होगा जिसके पास मकान या फ्लैट नहीं हो. मैं आपको वचन देता हूं कि हमारी सरकार का संकल्प है हर गरीब के पास आने वाले 4 साल में उसका खुदका मकान होगा. अब शहरों में कचरों के ढ़ेर नही रहेंगे. मल जल को ट्रीट करके बिजली बनाई जाएगी. अब छोटे-छोटे काम के लिए नगर निगम के चक्कर लगाने की जरूरत नही पड़ेगी. वहीं नागरिक सेवाएं मोबाइल पर घर बैठे मिलेगी.

उन्होंने ये भी कहा कि भूमाफिया को जमीन और मिट्टी में मिलाने का अभियान चल रहा है. जनता के साथ धोखा देने वालो को जैल में डाला जा रहा है. इंदौर की तरह भोपाल में होगी कार्यवाही भोपाल से भी माफिया का खात्मा होगा,  जिन्होंने गरीबो की जमीन हड़प ली है. प्रदेश में कानून का राज रहेगा.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि कोर्ट में निदेशानुसार के अनुसार अवैध कॉलोनियों को वैध किया जाएगा. अगर नई अवैध कॉलोनियों बनती है तो निगम कमिश्नर और कलेक्टर जिम्मेदार होंगे. प्रदेश के शहरों के विकास के लिए 70 हजार करोड़ रुपये सरकार खर्च करेगी. मुख्यमंत्री उद्धम क्रांति योजना की शुरुआत हम करेगें.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 Mar 2021, 06:38:07 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.