logo-image

उपचुनाव वोटिंग के बीच दिग्विजय सिंह ने उठाए सवाल, कहा- EVM को हैक किया जा सकता है

उपचुनाव की वोटिंग के बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और  राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह ने ईवीएम (EVM) पर सवाल उठाएं हैं.  उन्होंने कहा है कि ईवीएम को हैक किया जा सकता है.

Updated on: 03 Nov 2020, 01:58 PM

भोपाल:

मध्यप्रदेश में 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव (MP Bypolls) के लिए आज यानि को मंगलवार को वोट डाले जा रहे हैं. वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू हुआ है , जो कि शाम 6 बजे तक होगा. इस दौरान महामारी कोरोना की रोकथान के दिशा-निर्देशों का भी सख्ती से पालन किया जा रहा है. मध्य प्रदेश के इतिहास में पहली बार इतनी ज्यादा विधानसभा सीटों पर एक साथ उपचुनाव हो रहे हैं. 

और पढ़ें: अब एमपी में भी लव जिहाद के खिलाफ बनेगा कानून, CM शिवराज ने किया ऐलान

लेकिन उपचुनाव की वोटिंग के बीच कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और  राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह ने ईवीएम (EVM) पर सवाल उठाएं हैं.  उन्होंने कहा है कि ईवीएम को हैक किया जा सकता है. तकनीकी युग में विकसित देश ईवीएम पर भरोसा नहीं करते पर भारत और कुछ छोटे देशों में ईवीएम से चुनाव होते हैं.  उन्होंने EVM पर सवाल करते हुए आगे कहा, 'विकसित देश क्यों नहीं कराते? क्योंकि उन्हें ईवीएम पर भरोसा नहीं है. क्यों? क्योंकि जिसमें चिप है वह हैक हो सकती है.

बता दें कि एमपी में 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के तहत मंगलवार दोपहर 12 बजे तक 26.79 फीसदी मतदान हुआ है. एक चुनाव अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 के दिशा निर्देश के साथ मंगलवार सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ.

प्रदेश के 19 जिलों में 28 विधानसभा सीटों पर दोपहर 12 बजे तक कुल 26.79 प्रतिशत मतदान हुआ है. प्रदेश में सुबह दस बजे तक सबसे अधिक मतदान धार जिले की बदनावर सीट पर 35.39 प्रतिशत और सबसे कम मतदान ग्वालियर पूर्व सीट पर 16.36 प्रतिशत हुआ. 

अधिकारी ने बताया कि मतदान का अंतिम घंटा कोरोना वायरस के मरीजों और कोरोना वायरस के संदिग्ध मरीजों के लिये निर्धारित किया गया है. उन्होंने बताया कि सभी 28 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान सुबह सात बजे शुरु हुआ और मतदान की शुरुआत से पहले मॉक पोलिंग के दौरान कहीं से भी कोई गड़बड़ी सामने नहीं आई.

ये भी पढ़ें: जंगलराज के साथियों को भारत माता की जय के नारे से भी परेशानी- PM मोदी

अधिकारी ने बताया कि उपचुनाव में प्रदेश के 12 मंत्रियों सहित 355 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला होगा. उपचुनाव में सुरक्षा के लिये 19 जिलों में 33 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किये गये हैं.

ये उपचुनाव तय करेंगे कि 10 नवबंर को इनके परिणाम आने के बाद कौन सी पार्टी प्रदेश में सत्ता में रहेगी - सत्तारूढ़ बीजेपी या मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस. इसके अलावा, इस उपचुनाव में उन 25 प्रत्याशियों के भाग्य का भी फैसला होगा जो कांग्रेस विधायकी से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल होने के बाद अपनी छोड़ी हुई उसी सीट से बीजेपी की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)