News Nation Logo

MP Bypolls: एमपी में 'भूखे-नंगे' के बाद 'आइटम' पर गरमाई सियासत

मध्य प्रदेश में तल्ख होती बयानबाजी ने सियासी पारा चढ़ा दिया है. पहले कांग्रेस नेता द्वारा शिवराज सिंह चौहान के परिवार को भूखा नंगा बताए जाने और फिर पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ द्वारा कथित तौर पर इमरती देवी को आइटम कहे जाने से सियासत गरमा गई है.

IANS | Updated on: 19 Oct 2020, 12:51:42 PM
shivraj singh chouhan  kamalnath

shivraj singh chouhan kamalnath (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

भोपाल:

मध्य प्रदेश में तल्ख होती बयानबाजी ने सियासी पारा चढ़ा दिया है. पहले कांग्रेस नेता द्वारा शिवराज सिंह चौहान के परिवार को भूखा नंगा बताए जाने और फिर पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ द्वारा कथित तौर पर इमरती देवी को आइटम कहे जाने से सियासत गरमा गई है. बीजेपी जहां हमलावर हो गई है तो कांग्रेस को सफाई देनी पड़ रही है कि बीजेपी शब्दों का अनर्थ निकाल रही है.

और पढ़ें: महिला प्रत्याशी को 'आइटम' बोलने पर कमलनाथ के खिलाफ BJP नेताओं का मौन व्रत विरोध शुरू

राज्य के 28 विधानसभा सीटों पर उप चुनाव होने वाले हैं और यहां मतदान तीन नवंबर को होना है. नामांकन भरने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद राजनेताओं के बयान तल्ख हो चले हैं. ग्वालियर जिले की डबरा विधानसभा क्षेत्र में रविवार को प्रचार करने पहुंचे पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ ने इशारों-इशारों में कैबिनेट मंत्री इमरती देवी को आइटम कह दिया था. कमलनाथ के इस बयान के बाद से ही बीजेपी हमलावर है और कमल नाथ को घेरने में लग गई है.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कमल नाथ के बयान को ओछी मानसिकता का प्रतीक बताते हुए कहा है कि, इमरती देवी उस गरीब किसान की बेटी का नाम है, जिसने गांव में मजदूरी करने से शुरूआत की और आज जनसेवक के रूप में राष्ट्रनिर्माण में सहयोग दे रही हैं. पहले कांग्रेस ने मुझे 'भूखा-नंगा' कहा और अब एक महिला के लिए 'आईटम' जैसे शब्द का उपयोग कर कमल नाथ ने अपनी सामंतवादी सोच फिर उजागर कर दी.

कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में आए राज्यसभा सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कमल नाथ की टिप्पणी पर रोष प्रकट करते हुए कहा, एक गरीब और मजदूर परिवार से आगे आईं दलित नेता इमरती देवी को आइटम और अजय सिंह द्वारा जलेबी कहना अत्यंत निंदनीय और आपत्तिजनक है. कमलनाथ की यह टिप्पणी महिलाओं और दलितों के प्रति उनकी मानसिकता को भी दर्शाती है. दिग्विजय सिंह ने भी इसी तरह की टिप्पणी कांग्रेस की पूर्व सांसद मीनाक्षी नटराजन पर की थी.

ये भी पढ़ें: By Election : ग्वालियर विधानसभा सीट पर जानिए अब तक किसका रहा है वर्चस्व

बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष विष्णुदत्त शर्मा ने कमलनाथ की टिप्पणी की निंदा की और कहा कि नवदुर्गा पर्व के दौरान कमल नाथ ने बीजेपी की प्रत्याशी बहन इमरती देवी जो अनुसूचित जाति की हैं, के बारे में जिस तरह का बयान दिया है, वह शर्मनाक है. कमलनाथ ने इमरती देवी को 'आइटम' कहकर समूची नारी शक्ति का अपमान करने का काम किया है.

आइटम वाले बयान के तूल पकड़ने और बीजेपी के हमलावर होने पर कमलनाथ ने शिवराज सिंह चौहान पर और बीजेपी पर दुष्प्रचार करने का आरेाप लगाते हुए कहा कि, यह सही है कि मैंने आइटम कहा है क्योंकि यह कोई असम्मानजनक शब्द नहीं है. मैं भी आइटम हूं आप भी आइटम हैं और इस अर्थ में हम सभी आइटम हैं. लोकसभा और विधानसभा में कार्यसूची को आइटम नंबर लिखा जाता है, पुरस्कार वितरण कार्यक्रम में भी आइटम नंबर लिखा जाता है. क्या यह असम्मानजनक है? मध्य प्रदेश की जनता जब खून के घूंट पी रही है तो उसके आंसू पोंछने की बजाय आपकी पार्टी मेरे कोक पीने को मुददा बना रही है. क्या यह कोई मुद्दा है? क्या इससे जनता का जीवन जुड़ा है?

ज्ञात हो कि पिछले दिनों ही कांग्रेस के नेता दिनेश गुर्जर ने शिवराज सिंह चौहान को भूखे नंगे परिवार और कमल नाथ को देश का दूसरे नंबर का उद्योगपति बताया था. इस मसले को बीजेपी ने किसान व गरीब बनाम उद्योगपति का मुकाबला बनाने की केाशिश की और अब आइटम आ गया है.

और पढ़ें: उज्जैन में जहरीली शराब से 11 लोगों की मौत, 5 पुलिसकर्मी निलंबित

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि राज्य के विधानसभा चुनाव आमजन से जुड़े मुददों पर ज्यादा चर्चा नहीं है बल्कि उन मुददों ने सियासी रंग ले लिया है जिनका आमजन से कोई वास्ता नहीं है. यह सही है कि कांग्रेस ने बैठे बैठाए बीजेपी को हमला करने का हथियार दे दिया है. कांग्रेस अभी तक दिनेश गुर्जर के उस बयान के असर को कम नहीं कर पाई थी जिसमें शिवराज को भूखे नंगे परिवार का कहा गया था और अब कमल नाथ का ऐसा बयान आया है, जिसका जवाब आसान नहीं होगा. बीजेपी इसे आगामी दिनों में दलित महिला का अपमान प्रचारित करने में पीछे नहीं रहेगी और चुनावी लाभ लेने का हर संभव प्रयास करेगी.

 

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 19 Oct 2020, 12:20:15 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.