News Nation Logo
Banner

एमपी में बर्ड फ्लू ने दी दस्तक, कौओं की मौत के बाद अलर्ट जारी

एक तरफ जहां कोरोना संक्रमण का खतरा जारी है, वही दूसरी तरफ मध्य प्रदेश में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है. इंदौर में मरे हुए कौओं में बर्ड फ्लू के वायरस की पुष्टि हुई है.  इसके बाद एमपी सरकार ने राज्य में बर्ड फ्लू का अलर्ट जारी कर दिया है.  

News Nation Bureau | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 05 Jan 2021, 09:08:36 AM
crow

Bird Flu (Photo Credit: फोटो-ANI)

भोपाल:

एक तरफ जहां कोरोना संक्रमण का खतरा जारी है, वही दूसरी तरफ मध्य प्रदेश में बर्ड फ्लू ने दस्तक दे दी है. इंदौर में मरे हुए कौओं में बर्ड फ्लू के वायरस की पुष्टि हुई है.  इसके बाद एमपी सरकार ने राज्य में बर्ड फ्लू का अलर्ट जारी कर दिया है.  प्रदेश में हो रहे कौओं की मौत पर प्रभावी नियंत्रण लगाने के लिये पशुपालन मंत्री प्रेम सिंह पटेल के निर्देश पर अलर्ट जारी किया गया है.  इसके अलावा  किसी भी प्रकार की परिस्थिति में कौओं और पक्षियों की मौत की सूचना पर तत्काल रोग नियंत्रण के लिये भारत सरकार द्वारा जारी निर्देशों के तहत कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं.

और पढ़ें: भोपाल: हमीदिया अस्पताल में होंगे 2000 बेड, विस्तार में अड़चन बन रहे हवा महल को हटाने के आदेश

मंदसौर के जिला पशुपालन विभाग के डॉक्‍टर मनीक्ष इंगोले के हवाले से मृत कौओं में बर्ड फ्लू होने की पुष्टि की है. उन्‍होंने बताया कि 23 दिसंबर से 3 जनवरी 2021 के बीच जिले में 100 कौओं की मौत हुई है. स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम एक किलोमीटर के दायरे की निगरानी कर रही है.

वहीं रोग नियंत्रण कार्य में लगे स्वास्थ्य विभाग द्वारा पीपीई किट, एंटी वायरल ड्रग, मृत पक्षियों, संक्रमित सामग्री एवं आहार का डिस्पोजल और डिसइन्फेक्शन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं.

एमपी सरकार ने बताया कि प्रदेश में 23 दिसम्बर से 3 जनवरी 2021 तक इंदौर में 142, मंदसौर में 100, आगर-मालवा में 112, खरगोन जिले में 13 और सीहोर में 9 कौओं की मौत हुई है. मृत कौओं के नमूने तत्काल भोपाल स्थित स्टेट डीआई प्रयोगशाला भेजे जा रहे हैं. इंदौर में नियंत्रण कक्ष की स्थापना कर त्वरित प्रतिक्रिया दल द्वारा कार्रवाई की जा रही है.

वहीं दूसरी तरप राजस्थान में आसमान से जमीन पर गिरते पक्षियों के पीछे कारणों का खुलासा हो गया है, गुरुवार को पक्षियों में एवियन फ्लू के मामलों की पुष्टि की गई. झालावाड़ में मृत पाए गए लगभग 100 कौवों के नमूनों में एवियन इन्फ्लूएंजा की पुष्टि होने के बाद पूरे रेगिस्तानी राज्य में हाई अलर्ट जारी किया गया है. एवियन इन्फ्लूएंजा एक वायरल बीमारी है जो संक्रामक है और एक पक्षी से दूसरे पक्षियों और जानवरों तक फैल सकती है. कई पक्षी इस बीमारी के कारण मर जाते हैं. यह मनुष्यों में भी फैल सकता है.

सभी राष्ट्रीय उद्यानों और वन्यजीव अभयारण्यों और अन्य वन क्षेत्रों में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई सिक्योरिटी एनिमल डिजीज द्वारा अब तक जांचे गए नमूनों में बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद विशेष सावधानी बरतने को कहा गया है.

First Published : 05 Jan 2021, 09:00:16 AM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.