News Nation Logo

भोपाल: हमीदिया अस्पताल में होंगे 2000 बेड, विस्तार में अड़चन बन रहे हवा महल को हटाने के आदेश

चिकित्सीय शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने मरीजों की सुविधा के लिए हमीदिया अस्पताल के लिए हेल्पलाइन नंबर शुरू करने के निर्देश दिए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 05 Jan 2021, 06:21:47 AM
hamidia hospital

हमीदिया अस्पताल (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

मध्यप्रदेश सरकार ने राजधानी भोपाल में स्थित हमीदिया अस्पताल का विस्तार और अत्याधुनिक तकनीकों से लैस बनाने का फैसला किया है. विस्तार के बाद इस अस्पताल में दो हजार बेड होंगे. खास बात ये है कि हमीदिया अस्पताल के विस्तार में बाधा डाल रहे हवा महल नाम इमारत को हटाया जाएगा, जो अस्पताल परिसर में मौजूद है. मध्य प्रदेश के चिकित्सीय शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने हमीदिया अस्पताल परिसर में बने हवा महल बिल्डिंग को हटाने के आदेश भी दे दिए हैं.

ये भी पढ़ें- वामपंथी सांप्रदायिक शांति बिगाड़ राम मंदिर निर्माण में रोड़े अटकाना चाहती है : साध्वी प्रज्ञा

हवा महल को हटाए जाए के बाद हमीदिया अस्पताल के 2000 बिस्तरों के उन्नयन का निर्माणाधीन ब्लॉक-ए का विस्तार हो आसानी से पूरा हो सकेगा. पुरानी बिल्डिंग हटने से लगभग 70 बिस्तर अतिरिक्त मिलेंगे. हवा महल हटाने से परिसर में आवागमन की सुविधाओं का भी विस्तार हो जाएगा. मंत्री विश्वास सारंग ने कहा है कि अस्पताल में किसी भी प्रकार की अड़चन को दूर करने के लिए सख्त रवैया अपनाया जाएगा और काम में बाधा डालने वाले के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी.

ये भी पढ़ें- शिवराज सिंह चौहान का ऐलान- 'अभी नहीं लगवाऊंगा वैक्सीन', बताया ये कारण

मंत्री ने कहा कि प्रदेश का सर्वसुविधायुक्त 2000 बिस्तरीय अस्पताल भोपाल की शान बनेगा. ब्लॉक-बी का निर्माण कार्य मार्च तक पूरा कर किया जाएगा. अस्पताल में उपयोग होने वाले कपड़े जैसे ऑपरेशन गाउन आदि को सेल्फ हेल्थ ग्रुप के माध्यम से बनवाने के आदेश भी दिए गए हैं. उन्होंने मेडिकल रिकॉर्ड ऑफिस में रिकॉर्ड का संधारण इलेक्ट्रॉनिक हेल्थ रिकॉर्ड के माध्यम से करने को कहा है.

ये भी पढ़ें- COVID केयर सेंटरों को बंद करने पर कमल नाथ ने उठाए सवाल

चिकित्सीय शिक्षा मंत्री विश्वास कैलाश सारंग ने मरीजों की सुविधा के लिए हमीदिया अस्पताल के लिए हेल्पलाइन नंबर शुरू करने के निर्देश दिए हैं. राउंड द क्लॉक मरीज के परिजन और मिलने वालों को इस हेल्पलाइन के जरिए मरीज की स्थिति के बारे में जानकारी मिल सकेगी. अधीक्षक कार्यालय में राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री की फोटो लगाने के भी आदेश दिए गए हैं. इतना ही नहीं, विश्वास कैलाश सारंग ने अस्पताल की साफ-सफाई पर असंतुष्टि जाहिर करते हुए एजेंसी के दो महीने के पेमेंट को भी रोकने को कहा है. इस मौके पर डीन डॉ. अरुणा कुमार और अधीक्षक डॉ. आई.डी. चौरसिया भी मौजूद रहे.

First Published : 04 Jan 2021, 07:28:39 PM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.