logo-image

ग्राम पंचायत चुनाव: राजनीति के अखाड़े में उतरे युवा, जानें-क्यों मैदान में हैं 23 साल की पूजा शर्मा

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में ग्राम पंचायत के चुनाव चल रहे हैं, ऐसे में युवाओं की भागीदारी इन चुनाव में बढ़-चढ़कर देखने को मिल रही है. भोपाल के ही बेरसिया जनपद से एक शिक्षित युवा प्रत्याशी जॉब ऑफर (Job Offer) को...

Updated on: 22 Jun 2022, 02:54 PM

highlights

  • पंचायत चुनाव में बढ़ी युवाओं की भागीदारी
  • महज 23 साल की उम्र में चुनाव लड़ रहीं पूजा शर्मा
  • ग्रामीण क्षेत्रों की सूरत बदलने की लड़ाई

भोपाल:

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में ग्राम पंचायत के चुनाव चल रहे हैं, ऐसे में युवाओं की भागीदारी इन चुनाव में बढ़-चढ़कर देखने को मिल रही है. भोपाल के ही बेरसिया जनपद से एक शिक्षित युवा प्रत्याशी जॉब ऑफर (Job Offer) को ठुकरा कर जनपद सदस्य का चुनाव लड़ रही हैं. वो चाहती हैं कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी विकास पहुंचे. ऐसी ही एक प्रत्याशी हैं पूजा शर्मा (Candidate Pooja Sharma), जिनकी उम्र महज 23 साल है. और वो चुनावी जंग (Election War) में उतर चुकी हैं.

ये भी पढ़ें: महा राजनीतिक घमासान: हमारे साथ 46 MLAs, 6-7 निर्दलीय: एकनाथ शिंदे

कलारा की 23 साल की पूजा लड़ रही हैं चुनाव

यूं तो ग्रामीण क्षेत्रों के विकास की बातें लगातार की जाती है, लगातार नेताओं के द्वारा यह कहा जाता है कि गांव के विकास से ही देश का विकास होता है. लेकिन आज भी ऐसे कई गांव हैं जो विकसित नहीं हो पाए हैं. शायद यही वजह है कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले युवा अब अपने गांव की तस्वीर को बदलना चाहते हैं. इस बार ग्राम पंचायत के चुनावों में पढ़े-लिखे युवा आगे आए हैं, ताकि अपने ग्रामीण क्षेत्रों की तस्वीर को बदल सकें. भोपाल के पास बैरसिया जनपद से जनपद सदस्य पद के लिए ग्राम कलारा की 23 वर्षीय युवा प्रत्याशी पूजा शर्मा भी मैदान में है. गांव में जन्मी और पढ़ लिख कर एक अच्छे जॉब का सपना देखने वाली पूजा अब जनपद सदस्य का चुनाव लड़ रही है.

जॉब ऑफर ठुकरा कर चुनी सेवा की राह

पूजा शर्मा का कहना है कि उसे जॉब के लिए ऑफर तो कई आए थे, लेकिन उसका सपना था कि वह अपने आसपास के और खुद के गांव की तस्वीर बदल सके. पूजा पहले सरपंच का चुनाव लड़ रही थी, लेकिन सीट ओबीसी होने के कारण अब वह जनपद सदस्य का चुनाव लड़ रही है. जॉब को ठुकरा कर सिर्फ अपने गांव की तस्वीर बदलने के लिए इस बार कई युवा ग्राम पंचायत के चुनाव में मौजूद हैं.

घर घर जाकर प्रचार कर रही हैं पूजा शर्मा

पूजा अपने साथियों के साथ घर घर जाकर चुनाव प्रचार कर रही है. खास बात यह है, कि इस बार चुनाव में ग्राम वासियों से युवा वादे नहीं कर रहे. उन्हें उन योजनाओं के बारे में बता रहे हैं जिसका फायदा शायद उन्हें आज तक नहीं मिल पाया है. ये युवा जानते हैं कि आखिर किन अधिकारों के तहत ग्रामीण क्षेत्र की जनता को फायदा दिलाया जा सकता है. ग्रामीण क्षेत्रों में पत्नियों को खड़ा कर पति ही सब कुछ करता है, लेकिन इस बार युवाओं की भागीदारी ने सभी के होश उड़ा दिए हैं. कहा भी जाता है, कि अगर युवा और पढ़े लिखे लोग राजनीति में आगे आएंगे तो एक दिन जरूर ग्रामीण क्षेत्रों की तस्वीर बदल जाएगी.