logo-image

महा राजनीतिक घमासान: हमारे साथ 46 MLAs, 6-7 निर्दलीय: एकनाथ शिंदे

शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे की ताकत लगातार बढ़ती जा रही है. मंगलवार को उनके बाद 11 विधायक थे, जो आज सुबह बढ़कर 40 हो गए. और अब एकनाथ शिंदे ने दावा कर दिया है कि शिवसेना के दो तिहाई से ज्यादा विधायक मेरे साथ हैं.

Updated on: 22 Jun 2022, 02:33 PM

highlights

  • एकनाथ शिंदे का दावा, उनके पास 46 विधायक
  • 6-7 विधायक निर्दलीय, बाकी शिवसेना के
  • गुवाहाटी में डेरा डाले हुए हैं शिंदे और उनके सहयोगी विधायक

गुवाहाटी:

महाराष्ट्र में राजनीतिक घमासान तेज हो गया है. सरकार कुछ क्षणों की मेहमान लगती है. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं. राज्यपाल भी कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं. वहीं, दूसरी ओर शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे की ताकत लगातार बढ़ती जा रही है. मंगलवार को उनके बाद 11 विधायक थे, जो आज सुबह बढ़कर 40 हो गए. और अब एकनाथ शिंदे ने दावा कर दिया है कि शिवसेना के दो तिहाई से ज्यादा विधायक मेरे साथ हैं. उन्होंने बाकायदा गिनती में कहा कि मेरे पास अभी 46 विधायक हैं, जिसमें 6-7 ही निर्दलीय है. इसका मतलब हुआ कि 38-39 विधायक शिवसेना के हैं. जो शिवसेना के संख्याबल 55 के दो तिहाई से ज्यादा है.

एकनाथ शिंदे का दावा सही है, तो वो शिवसेना को तोड़ने की हालत में हैं. उनके समूह पर दल-बदल कानून भी लागू नहीं होगा. ऐसे में एकनाथ शिंदे अपनी पूरी टीम के साथ गुवाहाटी में डटे हुए हैं, जहां बीजेपी के लोग उनका ख्याल रख रहे हैं. इस बीच उन्होंने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलने का समय मांगा, तो भगत सिंह कोश्यारी अस्पताल में भर्ती हैं. 

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र: राजनीतिक उठापटक के बीच राज्यपाल के बाद अब मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे भी हुए कोरोना वॉजिटिव

ये है मौजूदा आंकड़ा

उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार को 168 विधायकों का समर्थन हासिल था. इसमें शिवसेना के 55, एनसीपी के 53 और कांग्रेस के 44 विधायक शामिल थे. इसके अलावा सपा के 2, पीजीपी के 2, बीवीए के 3 और 9 निर्दलीय विधायकों का समर्थन भी सरकार को हासिल था. वहीं, महाराष्ट्र में मुख्य विपक्षी दल बीजेपी के पास 113 विधायकों का समर्थन है. इसमें बीजेपी के 106, आरएसपी के 1, जेएसएस के 1 और 5 निर्दलीय विधायक शामिल हैं. वहीं, अन्य दलों के पास 5 विधायक हैं. इसमें AIMIM के 2, सीपीआई का (एम) 1 और एमएनएस का 1 विधायक शामिल हैं. अब सारा गणित बदल चुका है.