logo-image

राष्ट्रपति चुनाव में क्रास वोटिंग की आशंका, MP में शुरू हुआ मंथन

18 जुलाई को हो रहे राष्ट्रपति चुनाव में मध्यप्रदेश मंथन शुरू हो गया है. भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस में सेंध लगाने की तैयारी कर रही है. भाजपा राष्ट्रपति चुनाव में अपने पास मौजूद वोटों से अधिक वोट जुटाने की कवायत में जुटी हुयी है.

Updated on: 12 Jul 2022, 12:47 PM

highlights

  • नरोत्तम मिश्रा बोले द्रेापदी र्मुमु के पक्ष में अंतरात्मा की आवाज पर करें विधायक मतदान
  • कांग्रेस के 25 आदिवासी विधायकों में से कुछ टारगेट पर

 

नई दिल्ली :

18 जुलाई को हो रहे राष्ट्रपति चुनाव में मध्यप्रदेश मंथन शुरू हो गया है. भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस में सेंध लगाने की तैयारी कर रही है. भाजपा राष्ट्रपति चुनाव में अपने पास मौजूद वोटों से अधिक वोट जुटाने की कवायत में जुटी हुयी है.भाजपा ने राष्ट्रपति चुनाव की घोषणा के साथ ही सपा, बसपा और निर्दलीय विधायक को पार्टी में शामिल कर अपना रूख बता दिया है. अब भाजपा के टारगेट पर कांग्रेस है, जिसके विधायकों से क्रास वोटिंग करवाकर झटका देने की तैयारी है. भाजपा नेता नरोत्तम मिश्रा ने द्रोपदी मुर्मु के पक्ष में मतदान करने की बात कहकर राजनीतिक गलियारों में हलचल मचा दी है.  खास तौर पर कांग्रेस के 25 आदिवासी विधायकों में से कुछ भाजपा के टारगेट पर हैं. 

यह भी पढ़ें : Gold prize: फिर औंधे मुंह गिरे Gold के दाम, अब 27730 रुपए प्रति 10 ग्राम खरीदें सोना

सूत्रों का कहना है कि प्रदेश सरकार के दो मंत्रियों ने कांग्रेस के कुछ आदिवासी विधायकों से संपर्क किया है. कांग्रेस के एक आदिवासी विधायक के साथ मंत्री की चर्चा भी हुयी है. गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा का कहना है कि भाजपा की और से जनजाति महिला द्रोपदी र्मुमु को प्रत्याशी बनाया गया है. मिश्रा ने कहा कि में सभी विधायकों से आग्रह करूंगा कि अंतरात्मा की आवाज पर मतदान करें. उन्होंने कहा कि जनजाति वर्ग की महिला राष्ट्रपति बनने जा रही है ऐसे में सभी को अपनी अंतरात्मा की आवाज पर मतदान करना चाहिये. कांग्रेस मीडिया कमेटी के अध्यक्ष केके मिश्रा का कहना है कि ज्योतिरादित्य सिंधिया के बाद अब कांग्रेस में ऐसा केाई नहीं है. जो कि भाजपा के साथ जायेगा. मिश्रा ने कहा कि हमें अपने विधायकों पर पूरा भरोसा है. 

राज्यसभा के 2020 में हुये चुनाव में दिग्विजय सिंह के पक्ष में भाजपा के दो विधायकों ने वोट किया था. भाजपा ने हालांकि उन विधायकों पर कोई कार्यवाही नहीं की. इस चुनाव में भाजपा अब कांग्रेस के विधायकों से र्मुमु के पक्ष में मतदान करवाकर दिल्ली में भी अपनी ताकत का अंदाजा करवाना चाहती है. एमपी में भाजपा के पास 127 विधायक हैं जिनकी वोट वेल्यू 16700 है. सपा, बसपा और एक निर्दलीय भाजपा में शामिल हो चुके हैं. एक निर्दलीय प्रदीप जायसवाल भी भाजपा के साथ है. एक बसपा विधायक रामबाई का वोट भी भाजपा के खाते में जाना है. कांग्रेस के एक विधायक सचिन बिड़ला भी भाजपा के साथ हैं. कांग्रेस के पास फिलहाल 95 विधायकों के साथ ही 2 निर्दलीय विधायक केदार डाबर और सुरेन्द्र सिंह शेरा हैं.