logo-image

चुनाव आयोग आज कर सकता है मध्य प्रदेश उपचुनाव की तारीखों का ऐलान

मध्य प्रदेश की 29 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है. उपचुनाव की घोषणा के लिए भारतीय निर्वाचन आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा.

Updated on: 29 Sep 2020, 07:59 AM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश की 28 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है. निर्वाचन आयोग के महासचिव उमेश सिन्हा फैसले के आधार पर आज शाम उपचुनाव को लेकर एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करेंगे. मध्य प्रदेश में कांग्रेस के बागी सदस्यों के पार्टी से इस्तीफे और भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने पर ये सीटें रिक्त हुई थीं. कांग्रेस सदस्यों के इस्तीफे के कारण कमलनाथ के नेतृत्व वाली सरकार गिर गयी थी और सत्ता में भाजपा की वापसी हुई थी.

यह भी पढ़ें: उपेंद्र कुशवाहा आज तोड़ेंगे चुप्पी, चुनावी गठजोड़ पर कर सकते हैं बड़ा ऐलान

निर्वाचन आयोग ने 25 सितंबर को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा था कि उपचुनाव कराने पर संबंधित राज्य के चुनाव अधिकारियों और मुख्य सचिवों से मिली जानकारी पर गौर करने के बाद 29 सितंबर (आज) को इस बारे में फैसला करेगा. मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा था कि निर्वाचन आयोग के महासचिव उमेश सिन्हा फैसले के आधार पर उसी शाम (आज शाम) कार्यक्रम को लेकर एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करेंगे.

यह भी पढ़ें: PM मोदी आज करेंगे नमामि गंगे के तहत 6 मेगा परियोजनाओं का उद्घाटन

इससे पहले निर्वाचन आयोग (ईसी) ने एक बयान में कहा था कि बिहार चुनाव और उपचुनाव एक ही समय के आसपास कराए जाएंगे। अरोड़ा ने कहा कि जब ईसी ने बिहार चुनाव के साथ उपचुनाव कराने का फैसला किया था तो उपचुनाव के संबंध में कुछ राज्यों ने निवेदन भेजने को लेकर दिलचस्पी नहीं दिखाई थी. उन्होंने कहा कि अधिकतर निवेदन पिछले एक सप्ताह में मिले और आयोग अंतिम निर्णय के पहले सूचनाओं पर विचार-विमर्श करेगा.