logo-image

इंदौर में बढ़ी संक्रमण फैलने की रफ्तार, लगातार 5वें दिन नये मरीजों की तादाद 100 के पार

देश में कोविड-19 (CoronaVirus Covid-19) से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में यह घातक महामारी तेजी से फैल रही है और लगातार पांचवें दिन 100 से ज्यादा नये संक्रमित मिलने से आम-ओ-खास की चिंताएं बढ़ गयी हैं.

Updated on: 20 Jul 2020, 04:47 PM

इंदौर:

देश में कोविड-19 (CoronaVirus Covid-19) से सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में शामिल इंदौर में यह घातक महामारी तेजी से फैल रही है और लगातार पांचवें दिन 100 से ज्यादा नये संक्रमित मिलने से आम-ओ-खास की चिंताएं बढ़ गयी हैं. स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने सोमवार को बताया कि जिले में 15 जुलाई से लेकर 19 जुलाई के बीच कोविड-19 के क्रमशः 136, 129, 145, 129 और 120 मरीज मिले हैं. इनमें ग्रामीण क्षेत्रों के मरीज भी शामिल हैं. उन्होंने बताया कि इन नये मामलों के बाद जिले में गुजरे चार महीने के दौरान संक्रमितों की कुल तादाद बढ़कर 6,155 पर पहुंच गयी है.

अधिकारी ने बताया कि इस अवधि में जिले में 295 मरीज कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आकर दम तोड़ चुके हैं, जबकि 4,292 लोग इलाज के बाद संक्रमण से मुक्त हो चुके हैं. स्वास्थ्य विभाग का अनुमान है कि जिले में कोरोना वायरस संक्रमण जुलाई के अंत या अगस्त की शुरूआत में अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच सकता है.

और पढ़ें: एम्स के डायरेक्टर रणदीप गुलेरिया ने बताया, कैसे कोरोना वैक्सीन का ट्रायल किया जाएगा

इस बीच, इंदौर संभाग के आयुक्त (राजस्व) पवन कुमार शर्मा ने कहा, "हमें पहले से अंदाजा था कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद अलग-अलग गतिविधियां बहाल होने से इंदौर जिले में कोरोना वायरस संक्रमण तेजी से फैल सकता है. हम इसे रोकने के लिये जरूरी कदम उठा रहे हैं."

उन्होंने कहा, "यह हमारे लिये संतोष की बात है कि अब जिले में पहले के मुकाबले मरीजों की जल्द पहचान कर उन्हें तुरंत अस्पतालों में भर्ती कराया जा रहा है. इससे हाल के दिनों में महामारी से मरीजों की मौत की संख्या घटी है."

बहरहाल, सरकारी आंकड़े तसदीक करते हैं कि जिले में कोविड-19 के मरीजों की मृत्यु दर लम्बे समय से राष्ट्रीय औसत के मुकाबले ज्यादा बनी हुई है. हालांकि, हाल के दिनों में इस दर में मामूली गिरावट दर्ज की गयी है. आंकड़ों के विश्लेषण से पता चलता है कि सोमवार सुबह 2.46 प्रतिशत के राष्ट्रीय औसत के मुकाबले जिले में कोविड-19 के मरीजों की मृत्यु दर 4.79 फीसद के स्तर पर थी.