logo-image

एमपी में स्कूल खोलने को लेकर शिवराज सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला

कोरोना संकट (CoronaVirus Covid-19) के बीच स्कूल खोलने और बंद रखने की दुविधा से हर राज्य सरकार जूझ रही है. कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मध्य प्रदेश में भी स्कूलों को लेकर शिवराज सरकार ने एक बड़ा फैसला किया हैं.

Updated on: 01 Sep 2020, 09:07 AM

भोपाल:

कोरोना संकट (CoronaVirus Covid-19) के बीच स्कूल खोलने और बंद रखने की दुविधा से हर राज्य सरकार जूझ रही है. कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मध्य प्रदेश में भी स्कूलों को लेकर शिवराज सरकार ने एक बड़ा फैसला किया हैं. राज्य में अब सभी स्कूल 30 सिंतबर तक बंद रखे जाएंगे. बता दें कि पहले 30 अगस्त तक स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया गया था.

और पढ़ें: ट्यूशन फीस के अलावा कोई शुल्क नहीं ले सकेंगे प्राइवेट स्कूल

शिक्षा विभाग की ओर से जारी एक आदेश के मुताबिक, प्रदेश के सभी सरकारी और निजी स्कूल 30 सितंबर तक बंद रहेंगे. स्कूल शिक्षा विभाग ने कोरोना महामारी के चलते प्रदेश भर के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को 30 सितंबर तक बंद रखने का फैसला लिया है. इससे पहले स्कूलों को 30 अगस्त तक बंद रखने का फैसला लिया गया था, जिसके बाद अब नया आदेश जारी किया गया है.

आदेश के अनुसार, स्कूल में भले ही छात्र छात्राएं को न बुलाने का फैसला लिया गया है लेकिन 21 सितंबर से सभी सरकारी और निजी स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई और उससे जुड़े हुए दूसरे कार्य के लिए शिक्षक पहुंचेंगे. यानी 50 फ़ीसदी टीचिंग और नॉन टीचिंग स्टाफ के साथ सरकारी और निजी स्कूल खुलने जा रहे हैं.

स्कूल शिक्षा विभाग की तरफ से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक, 21 सितंबर से स्कूलों में 9वीं से 12वीं के छात्र समस्याओं के समाधान के लिए जा सकेंगे. उनकी स्पेशल क्लास ली जा सकती है, लेकिन अभिभावकों की अनुमति लेकर ही 9वीं से 12वीं के छात्र कुछ घंटों के लिए स्कूल आ सकेंगे. अभिभावकों की लिखित सहमति के आधार पर शिक्षकों से मार्गदर्शन ले सकेंगे. वहीं ऑनलाइन पढ़ाई के दौरान आ रही समस्याओ पर टीचर्स से चर्चा कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें: एमपी: NEET JEE उम्मीदवारों के लिए नि:शुल्क यात्रा की व्यवस्था करेगी शिवराज सरकार

बता दें कि मध्य प्रदेश में सोमवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1532 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही प्रदेश में इस वायरस से अब तक संक्रमित पाये गये लोगों की कुल संख्या 63,965 तक पहुंच गयी. राज्य में पिछले 24 घंटों में इस बीमारी से 20 और व्यक्तियों की मौत की पुष्टि हुई है जिससे मरने वालों की संख्या 1,394 हो गयी है.