logo-image

मोदी ने किसानों की आमदनी दोगुनी करने के लिए उठाए कदम : शिवराज सिंह चौहान

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसान की आमदनी को दोगुना करना चाहते हैं और उसके लिए उन्होंने ऐतिहासिक कदम उठाए हैं, मगर कांग्रेसी घड़ियाली आंसू बहाने में लगे हैं.

Updated on: 18 Dec 2020, 03:02 PM

भोपाल:

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसान की आमदनी को दोगुना करना चाहते हैं और उसके लिए उन्होंने ऐतिहासिक कदम उठाए हैं, मगर कांग्रेसी घड़ियाली आंसू बहाने में लगे हैं. रायसेन जिले में राज्य स्तरीय किसान सम्मेलन आयोजित किया गया है. इस सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने साढे 35 लाख किसानों के खातों में 16 सौ करोड़ रुपए फसलों के नुकसान की राहत राशि अंतरित (टांसफर) की और पशुपालकों व मछुआरों को क्रेडिट कार्ड वितरित किए. इस सम्मेलन को वीडियो कांफ्रेंसिग से प्रधानमंत्री मोदी भी संबोधित कर रहे हैं.

और पढ़ें:  PM मोदी बोले- पहले जैसे एमएसपी दी जाती थी, वैसे ही दी जाती रहेगी

मुख्यमंत्री चौहान ने केंद्र सरकार के तीनों कृषि कानूनों की खूबियां किसानों को बताई और कहा कि यह कानून किसानों की आमदनी बढ़ाने वाले हैं. प्रधानमंत्री मोदी का लक्ष्य किसानों की आमदनी को दोगुना करने का है, उसी के तहत आवश्यक कदम उठा रहे हैं.

किसान सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने आगे कहा कि PM ने किसानों को अपनी फसल को मर्जी से बेचने के लिए स्वतंत्र कर दिया है. जहां अच्छे दाम मिले वहां बेचो ,देश में बेचो पूरे राज्यों में कहीं भी बेचो. 

सीएम शिवराज ने कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि वहीं कांग्रेसी घड़ियाली आंसू बहाने में लगे हैं. राहुल गांधी ने न खेती देखी और न ही उन्हें खेती का कुछ पता है. राज्य में कांग्रेस ने तीनों किसान कानूनों के खिलाफ उपवास करने का ऐलान किया है. इस पर तंज कसते हुए चौहान ने कहा कि कांग्रेस ने हमेशा किसानों को धोखा दिया है, उन्हें पश्चाताप करना चाहिए.

कांग्रेस पर हमला बोलते हुए सीएम ने आगे कहा कि कांग्रेस सरकार ने कर्ज माफी के अपना वादे को पूरा नहीं किया. उन्होंने कभी राहत राशि नहीं वितरित की. ऋण माफी के नाम पर कांग्रेस सरकार ने सहकारी बैंकों की स्थितियों की बर्बाद कर दिया इसलिए उनकी हालत सुधारने के लिए हमने 800 करोड़ रुपये दिए.

इससे पहले बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार के तीनों कृषि कानूनों का पूरे देश का किसान समर्थन कर रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों की स्थिति में बदलाव लाने के कदम उठाए हैं. यही कारण है कि देश का किसान उनके साथ खड़ा है. वहीं मध्य प्रदेश में भी किसानों की स्थिति बदलने के प्रयास हो रहे हैं. केंद्र सरकार ने छह हजार की सम्मान निधि दी तो राज्य ने चार हजार रुपये की सम्मान निधि दी है. राज्य स्तरीय सम्मेलन जहां रायसेन में हो रहा है, वहीं अन्य सम्मेलन जिला, विकासखंड और ग्राम पंचायत स्तर पर हो रहे हैं.