logo-image

MP: कूनो नेशनल पार्क में विदेश से लाए गए एक और चीते की मौत, जानें अब कितने बचे

Madhya Pradesh kuno national park : मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में रविवार को विदेश से लाए गए एक और चीते की मौत हो गई है. इस बार जिस चीता ने दम तोड़ा है, उसका नाम उदय है.

Updated on: 23 Apr 2023, 10:22 PM

भोपाल:

Madhya Pradesh kuno national park : मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में रविवार को विदेश से लाए गए एक और चीते की मौत हो गई है. इस बार जिस चीता ने दम तोड़ा है, उसका नाम उदय है. वन विभाग ने चीते की मौत की पुष्टि कर दी है. आपको बता दें कि इससे पहले मादा चीता शासा की मौत हो चुकी है. नामीबिया और साउथ अफ्रीका से 20 चीते भारत लाए गए थे, जिनमें से दो चीतों ने दम तोड़ दिया है. (Madhya Pradesh kuno national park)

कूनो नेशनल पार्क में उदय नाम का एक चीता काफी अस्वस्थ दिखा रहा था. जब वन विभाग का निगरानी दल रविवार की सुबह भ्रमण कर रहा था तब उन्होंने देखा कि चीता उदय सिर झुकाए सुस्त अवस्था में बैठा था. इसके बाद उसे इलाज के लिए अस्पताल के आइसोलेशन वार्ड में लाया गया, जहां डॉक्टरों की टीम के देखरेख के बावजूद उसकी मौत हो गई. हालांकि, इसे लेकर वन विभाग के अधिकारियों ने कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया है. अब उदय की मौत का कारण पोस्टमार्टम के बाद ही पता चलेगा. (Madhya Pradesh kuno national park)

यह भी पढ़ें : Karnataka Election : राहुल गांधी का बड़ा ऐलान- महिलाओं को हर महीने देंगे 2-2 हजार और 200 यूनिट बिजली

चीता उदय की मौत पर एक प्रेस नोट भी सामने आया है. इसमें लिखा है कि आज सुबह चीता को किस अवस्था में देखा गया और उसके बाद इलाज के दौरान उसकी मौत हो गई. इस बीच कांग्रेस विधायक लक्ष्मण सिंह ने चीते की मौत पर ट्वीट किया है. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि कूनो नेशनल पार्क में एक और चीता की मृत्यु का समाचार मिला, चिंता का विषय है. जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वयं इस योजना को देख रहे हैं, तो यह क्यों हो रहा है, क्या कमी है. यहां योजना लाखों को रोजगार देगी, इन्हें बचाना बहुत आवश्यक है. (Madhya Pradesh kuno national park)