logo-image

लॉकडाउन से बोर होकर चाचा-भतीजे ने किया अनोखा काम, खोदा 20 फीट गहरा कुंआ

इनमें मध्यप्रदेश के नीमच जिले के चाचा-भतीजे भी शामिल हैं, जिन्होंने इस लॉकडाउन के समय का उपयोग कर कुआं ही खोद दिया है, इस कुएं में पानी भी निकल आया है.

Updated on: 15 May 2020, 11:31 AM

नीमच जिला:

कोरोना महामारी के चलते देश में लगभग हर गतिविधि थमी हुई है, लोग घरों में बंद हैं, खाली समय बिताना मुश्किल हो रहा है, मगर कुछ लोग इस समय का बेहतर उपयोग करने में लगे हैं. इनमें मध्यप्रदेश के नीमच जिले के चाचा-भतीजे भी शामिल हैं, जिन्होंने इस लॉकडाउन के समय का उपयोग कर कुआं ही खोद दिया है, इस कुएं में पानी भी निकल आया है. नीमच जिले की मनासा तहसील के गांव भाटखेड़ी के रहने वाले दो भाई महेश और अर्जुन ने अपने भतीजे पीयूष के साथ मिलकर लॉकडाउन के दौरान घर में बैठे रहने के बजाय कुछ कर गुजरने की ठानी. सोचा, कुछ ऐसा किया जाए जिससे भविष्य में किसी की मदद हो. कहते हैं, जहां चाह वहां राह! ऐसे में उन्हें गर्मी का जलसंकट याद आया और तीनों ने कुआं खोदने का निर्णय लिया.

अर्जुन और महेश ने बताया कि उन्होंने अपने 15 वर्षीय भतीजे पीयूष के साथ मिलकर महज तीन दिन में 20 फुट गहरा कुआं खोद डाला. सबसे सुखद बात यह कि कुएं में पानी भी आ गया है. वे कहते हैं कि उनका प्रयास सफल हो रहा है, इससे वे अपने को खुशनसीब समझ रहे हैं.

यह भी पढ़ें- मध्य प्रदेश में थम नहीं रहे कोरोना के मामले, अब तक 237 मौतें

यह पूछे जाने पर कि आखिर कुआं खोदने का विचार उनके मन में कैसे आया, उन्होंने बताया कि बीते दिनों तकनीकी खराबी के कारण 10-12 दिनों से गांव में पानी नहीं आ रहा था. पानी की समस्या से परिवार और मोहल्ले की महिलाओं को समस्या से दो-चार होना पड़ता है. इस स्थिति में चाचा-भतीजे ने कुआं खोदने का निर्णय लिया. घर में ही मौजूद खेती के काम में आने वाले औजारों से महज तीन दिन में 20 फीट गहरा कुआं को खोद डाला. अब उसमें पानी भी निकल आया है. यह कुआं इस परिवार के साथ पड़ोसियों की भी प्यास बुझाएगा.