News Nation Logo

एमपी-छत्तीसगढ़ की बड़ी खबरें: सावन का दूसरा सोमवार आज, छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा नक्सली घटनाएं

सावन के दूसरे सोमवार पर भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने के लिए आज मंदिरों में भक्तों का तांता लगा दिखाई दिया. शिवभक्तों ने जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना की. उज्जैन- महाकालेश्वर में भस्मारती में कोरोना गाइडलाइन के कारण श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध रहा.

News Nation Bureau | Edited By : Rajneesh Pandey | Updated on: 02 Aug 2021, 10:13:46 AM
MP CHATTISGARH BIG NEWS

MP CHATTISGARH BIG NEWS (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • सावन के दूसरे सोमवार के अवसर पर शाम 4 बजे निकलेगी महाकाल की सवारी
  • भोपाल में निगम और मंडलों में नियुक्तियों पर हुई बैठक
  • केंद्र सरकार के आंकड़ों के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में नक्सली घटनाएं सबसे ज्यादा

भोपाल/रायपुर:  

सावन का दूसरा सोमवार आज है. भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने के लिए आज शिव मंदिरों में भक्तों का तांता लगा दिखाई दिया. शिवभक्तों ने जलाभिषेक कर पूजा-अर्चना की. उज्जैन- महाकालेश्वर में भस्मारती में कोरोना गाइडलाइन के कारण श्रद्धालुओं के प्रवेश पर प्रतिबंध रहा. सोमवार शाम 4 बजे निकलेगी बाबा महाकाल की सवारी, लेकिन इसमें श्रद्धालु शामिल नहीं हो सकेंगे. वहीं भोपाल में निगम और मंडलों में नियुक्तियों पर सीएम और वरिष्ठ नेताओं की हुई मैराथन बैठक आज सोमवार को होगी. राजनीतिक नियुक्तियों के साथ कई मुद्दों पर हुई चर्चा संघ से भाजपा में आए संभागीय संगठन मंत्रियों को निगम मंडलों में किया जाएगा नियुक्त. आशुतोष तिवारी, केशव भदोरिया निगमों में चेयरमैन मुख्यमंत्री बन सकते हैं और भाजपा नेताओं की बैठक में इस बात को लेकर चर्चा  हुई. इसके अलावा 27 जुलाई को लोकसभा में केंद्र सरकार की तरफ से नक्सली घटनाओं के संदर्भ में जानकारी दी गई. केंद्र सरकार ने दावे के साथ कहा है पिछले 3 सालों में देश में नक्सली घटनाओं में गिरावट देखने को मिली है. लेकिन राज्यवार जो आंकड़े पेश किए गए उनमें सबसे ऊपर छत्तीसगढ़ है.

यह भी पढ़ें : मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में भारी बारिश का अलर्ट, कई इलाकों में बाढ़ के हालात

मध्य प्रदेश की बड़ी खबरें

सावन का दूसरा सोमवार आज. शिव मंदिरों में लगा भक्तों का तांता. शिवभक्तों ने जलाभिषेक कर की पूजा-अर्चना. उज्जैन- महाकालेश्वर में भस्मारती. कोरोना गाइडलाइन के कारण भस्म आरती में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रहा प्रतिबंध. शाम 4 बजे निकलेगी बाबा महाकाल की सवारी, श्रद्धालु नही हो सकेंगे शामिल.

भोपाल में निगम और मंडलों में नियुक्तियों पर सीएम और वरिष्ठ नेताओं की हुई मैराथन बैठक. राजनीतिक नियुक्तियों के साथ कई मुद्दों पर हुई चर्चा
संघ से भाजपा में आए संभागीय संगठन मंत्रियों को निगम मंडलों में किया जाएगा नियुक्त, आशुतोष तिवारी, केशव भदोरिया बन सकते हैं निगमों में चेयरमैन
मुख्यमंत्री और भाजपा नेताओं की बैठक में हुई इस बात को लेकर चर्चा.

डिजिटल इंडिया की दिशा में एक और बड़ा कदम. आज पीएम मोदी डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म e-RUPI करेंगे लॉन्च. बिना बिचौलिए के समय पर हो सकेगा भुगतान.

ओबीसी आरक्षण को लेकर कांग्रेस और BJP के नेताओं के बीच बयानों का दौर जारी है.

उज्जैन में खेल प्रेमियों को जल्द ही सौगात मिलने वाली है. 3 अगस्त को स्टेडियम का भूमिपूजन होना है.

मंदसौर में शराब से हुई मौत के मामले में प्रदेश के आबकारी मंत्री जगदीश देवड़ा मृतकों के परिजनों से मिलने पहुंचे और दोषियों के खिलाफ कार्रवाई का आश्वासन दिया.

देश में पेट्रोल - डीजल और रसोई गैस की बढ़ती कीमतों को लेकर लगातार विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहे हैं. ऐसे में एमपी के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने बढ़ती महंगाई के लिए नेहरू परिवार को जिम्मेदार ठहराया है. जिसके बाद सियासत गरमा गई है. हालांकि सारंग अभी भी अपने बयान पर कायम हैं.

अशोकनगर के नई सराय थाना क्षेत्र से लूट का मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि अज्ञात लोगों ने सर्राफा व्यापारी रितेश सोनी के घर लूट की वारदात को अंजाम दिया. आरोपियों ने करीब 20 लाख रुपए के चांदी के जेवर समेत नगदी पर हाथ साफ किया और मौके से फरार हो गए.

1 से 5 अगस्त तक मध्य प्रदेश में भारी बारिश होने की  संभावना. पन्ना में भारी बारिश. पन्ना में लगातार हो रही बारिश से बागिन नदी उफान पर है, जिसमें कई लोगों की जान बाल-बाल बची. दरअसल,बृहस्पति कुण्ड की भव्यता को निहारने बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं.

सतना- बारिश के चलते चित्रकूट में लगातार बढ़ रहा मंदाकिनी नदी का जलस्तर. स्थानीय लोगों और मठ-मंदिरों मे निवासरत साधु-संत चिंतित. दहशत का माहौल. प्रशासन मौके पर डटा हुआ. पुलिस अधीक्षक ने मौके पर पहुंच कर नदी किनारे से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुँचाया.

अशोक नगर के नरसूखेड़ी के मुक्तिधाम में अव्यवस्था से लोग परेशान है. साथ ही लोगों ने दबंगों पर जमीन कब्जा करने का आरोप लगाया है. बताया जा रहा है कि यहां दबंगों ने मुक्तिधाम की जमीन को कब्जे में लेकर खेती करना शुरु कर दिया.

गुना- जनपद में पुराने तालाब को नया बताकर 10 से 15 लाख रुपये किये गये हजम. जाँच उपरांत पंचायत सचिव को किया निलंबित. इसके लिए जिम्मेदार लोगों पर एफआईआर दर्ज हो सकती है.

छत्तीसगढ़ की बड़ी खबरें

छत्तीसगढ़ में आज से खुलेंगे स्कूल. 50 फीसदी उपस्थिति के साथ कक्षाएं होंगी शुरू. सभी को कोरोना गाइड्लाइंस का करना होगा पालन.

सुकमा में नक्सलियों के खिलाफ बड़ी कामयाबी. 2 इनामी समेत 3 नक्सलियों ने किया एसपी के सामने आत्मसमर्पण. तीनों नक्सली फुलबगड़ी थाना इलाके से हैं.

दंतेवाडा के बचेली से हैरान करने वाला मामला सामने आया है. यहां स्कूली बच्चों ने नक्सली बनकर चोरी की वारदात को अंजाम दिया है. बताया जा रहा है कि ये स्कूली बच्चे किराए के मकान में रहकर पढ़ाई करते है और इन्होंने एक ही रात में नक्सली बनकर 2 गांवों के 6 घरों में लूट की वारदात को अंजाम दिया.

27 जुलाई को लोकसभा में केंद्र सरकार की तरफ से नक्सली घटनाओं के संदर्भ में जानकारी दी गई. केंद्र सरकार ने दावे के साथ कहा है पिछले 3 सालों में देश में नक्सली घटनाओं में गिरावट देखने को मिली है. लेकिन राज्यवार जो आंकड़े पेश किए गए उनमें सबसे ऊपर छत्तीसगढ़ है.

जांजगीर चांपा में शराब के नशे में एक युवक ने पत्नी की बेरहमी से हत्या कर दी. पत्नी को बीच सड़क पर दौड़ा कर फावड़ा मारकर मौत के घाट उतार दिया.

कांकेर के पखांजूर ब्लॉक से यूरिया खाद की कालाबाजारी का मामला सामने आया है. बताया जा रहा है कि यहां दुकानदार, किसानों से तय दर से ज्यादा रुपये वसूल रहे हैं.

छत्तीसगढ़ में सहकारी समिति के कर्मचारी संघ का प्रदर्शन लगातार जारी है. रविवार को भी कवर्धा जिले के मंडी परिसर में कर्मचारी संघ ने अर्धनग्न होकर प्रदर्शन किया. बता दें सहकारी समिति कर्मचारी संघ अपनी मांगों को लेकर 24 जुलाई से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर हैं.

छत्तीसगढ़ सरकार ने जंगली हाथियों के उत्पात को रोकने का नया प्लान किया तैयार. हाथियों को खिलाने के लिए अब सरकार धान खरीदेगी. वन विभाग प्रभावित गाँवो के बाहर धान का ढेर रखेगा.

First Published : 02 Aug 2021, 10:10:32 AM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.