News Nation Logo

एमपी-छत्तीसगढ़ की बड़ी खबरें: एमपी में मानसून सत्र आज से शुरू, छत्तीसगढ़ में खाद के मामले पर विवाद

मध्य प्रदेश विधासनसभा का मानसून सत्र आज से शुरू हो रहा है. इस बार मानसून सत्र सिर्फ चार दिनों का होगा. वहीं छत्तीसगढ़ में रासायनिक खादों की कमी पर अब राजनीतिक दलों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का शुरू हो गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Rajneesh Pandey | Updated on: 09 Aug 2021, 09:43:27 AM
MP CHATTISGARH BIG NEWS

MP CHATTISGARH BIG NEWS (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • मध्य प्रदेश विधासनसभा का मानसून सत्र आज से शुरू
  • कांग्रेस का विधानसभा घेराव आज, शामिल होंगे कमलनाथ
  • छत्तीसगढ़ में रासायनिक खादों की कमी पर विवाद जारी

भोपाल:

मध्य प्रदेश विधासनसभा का मानसून सत्र आज से शुरू हो रहा है. इसको लेकर भोपाल में कमलनाथ के आवास पर कांग्रेस की अहम बैठक हुई. इस मौके पर कांग्रेस नेता नरेंद्र सलूजा ने भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा है. बाढ़ के मुद्दे पर सदन हंगामेदार रहने के आसार. इस बार मानसून सत्र सिर्फ चार दिनों का होगा. आज कांग्रेस का विधानसभा का घेराव करेगी. इसमें कमलनाथ भी शामिल होंगे. नेमावर घटना को लेकर कांग्रेस घेराव कर रही है. प्रदेश भर के SC, ST कार्यकर्ता घेराव के लिए भोपाल में जुटेंगे. दोपहर 1 बजे पीसीसी में कमलनाथ के सम्बोधन के बाद ये घेराव किया जाएगा. वहीं छत्तीसगढ़ में रासायनिक खादों की कमी पर अब राजनीतिक दलों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का शुरू हो गया है. प्रदेश के कोरिया जिले में कांग्रेस ने खाद की कमी को लेकर प्रदर्शन किया और केंद्र सरकार पर छत्तीसगढ़ के साथ सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया. वहीं बीजेपी इसे कांग्रेस की नाकामी बता रही है. बीजेपी जहां खाद की कमी को लेकर धरना प्रदर्शन कर राज्य सरकार पर आरोप लगा रही है. तो वही कांग्रेस भी धरना प्रदर्शन कर मोदी सरकार पर हमलावर है.

यह भी पढ़ें : मध्य प्रदेश से सामने आया बाढ़ का खौफनाक वीडियो, पानी में ऐसे फंसे हैं हजारों लोग

मध्य प्रदेश की अहम खबरें

मध्य प्रदेश विधासनसभा का मानसून सत्र आज से शुरू. इसको लेकर भोपाल में कमलनाथ के आवास पर कांग्रेस की अहम बैठक हुई. इस मौके पर कांग्रेस नेता नरेंद्र सलूजा ने भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा है. बाढ़ के मुद्दे पर सदन हंगामेदार रहने के आसार. इस बार सिर्फ चार दिनों का होगा मानसून सत्र. 

कांग्रेस का विधानसभा घेराव आज. शामिल होंगे कमलनाथ. नेमावर घटना को लेकर कांग्रेस का है घेराव. प्रदेशभर के SC, ST कार्यकर्ता घेराव के लिए जुटेंगे भोपाल में. दोपहर 1 बजे पीसीसी में कमलनाथ के सम्बोधन के बाद होगा घेराव. उन्होंने राजभवन में राज्यपाल मंगू भाई पटेल से की मुलाकात. आदिवासी वर्ग के कई मुद्दों पर की चर्चा. पूर्व CM के साथ मौजूद रहे कांग्रेस के कई विधायक.

सावन का तीसरा सोमवार आज. उज्जैन में तड़के ढाई बजे हुई बाबा महाकाल की भस्म आरती. शिव मंदिरों में लगा श्रद्धालुओं का तांता.

मध्य प्रदेश सरकार टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए ईको टूरिज्म डेवलप करेगी. इस बात की जानकारी प्रदेश सरकार में मंत्री कुवंर विजय शाह ने नरसिंहपुर पहुंचने पर दी. उन्होंने कहा कि ऐसे 32 स्थानों को पहचाना गया है. जहां ईको टूरिज्म डेवलप किया जाएगा.

कृषि मंत्री कमल पटेल ने बीते दिनों अन्न महोत्सव के दौरान आयोजित एक कार्यक्रम में भ्रष्टाचार पर अधिकारियों को क्लास देते नजर आए. उन्होंने कहा यदि कलेक्टर, एसपी ईमानदार हों तो जिले में नीचे के अधिकारी कुछ गड़बड़ नहीं कर सकते.

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेशवासियों और बाढ़ पीड़ितों को संदेश दिया. सीएम ने पीड़ितों के लिए किए कई बड़े ऐलान. कहा- हम लोगों की जिंदगी बचाने में सफल रहे. इस दौरान उन्होंने कहा कि सरकार हर वक्त सूबे की जनता के साथ है. ​​​​सैलाब की मार से मध्य प्रदेश भी कराह रहा है.  ग्वालियर और चंबल में बारिश और बाढ़ से मरने वालों की संख्या 24 हो गई है. तो वहीं निवाड़ी और दतिया पर भी सैलाब का संकट मंडरा रहा है. मध्य प्रदेश के गुना में बारिश ने सबसे ज्यादा तबाही मचाई है. गुना जिले में हुई भीषण बारिश से मची तबाही में 04 लोगों की जान चली गई और कई इलाकों में किसानों का काफी आर्थिक नुकसान हुआ है.

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने शिवपुरी के बाढ़ ग्रस्त इलाकों का दौरा किया और कार्यकर्ताओं से मुलाकात के बाद अधिकारियों के साथ बैठक की.

देश के ऊंचे झरने में गिना जाने वाला रीवा का क्योंटी जलप्रपात, इन दिनों प्रशासनिक उपेक्षा का दंश झेल रहा है. जिसकी वजह से यहां आने जाने वाले पर्यटकों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

धार जिले के मनावर में एक कलयुगी पोते ने पैसे नहीं देने पर अपनी ही दादी का गला घोटकर हत्या कर दी. पुलिस ने आरोपी सद्दाम को गिरफ्तार कर लिया है
गुजरात से बाबा महाकाल के दर्शन करने आए 3 युवक रविवार को शिप्रा नदी में डूब गए, जिसमें से एक की मौत हो गई, जबकि दो को स्थानीय लोगों ने बचा लिया.

वन मंत्री विजय शाह का बयान- दोबारा गिनती में फिर मिलेगा टाइगर स्टेट का दर्जा. टाइगर स्टेट का दर्जा बरकरार रहे इसलिए वन्य प्राणियों की सुरक्षा, रहवास और खानपान के लिए पहले से ज्यादा व्यवस्था की गई है.

खेल रत्न पुरुस्कार मेजर ध्यानचंद के नाम से किये जाने पर युवा मोर्चा ने आतिशबाजी कर प्रधानमंत्री जी का धन्यवाद किया.

छत्तीसगढ़ की अहम खबरें

आज विश्व आदिवासी दिवस पर छत्तीसगढ़ में सरकारी स्तर पर नहीं होगा कोई बड़ा आयोजन. वर्चुअल समारोह में जुड़ेंगे सीएम भूपेश बघेल. आदिवासी दिवस पर प्रदेश में सार्वजनिक छुट्टी.

रायपुर - कोरोना को लेकर राहत की खबर. 24 घंटे में मिले 100 से कम पॉजिटिव मरीज. छत्तीसगढ़ में केवल 76 लोग संक्रमित पाए गए. 399 दिन बाद प्रदेश में कोरोना के 100 से कम मामले.

छत्तीसगढ़ में रासायनिक खादों की कमी पर अब राजनीतिक दलों के बीच आरोप-प्रत्यारोप का शुरू हो गया. प्रदेश के कोरिया जिले में कांग्रेस ने खाद की कमी को लेकर प्रदर्शन किया और केंद्र सरकार पर छत्तीसगढ़ के साथ सौतेला व्यवहार करने का आरोप लगाया. वहीं बीजेपी इसे कांग्रेस की नाकामी बता रही है. बीजेपी जहां खाद की कमी को लेकर धरना प्रदर्शन कर राज्य सरकार पर आरोप लगा रही है. तो वही कांग्रेस भी धरना प्रदर्शन कर मोदी सरकार पर हमलावर है.

छत्तीसगढ़ के आदिवासी अंचल कोंडागांव में आस्था और अंधविश्वास के नाम पर लोगों के जीवन से खिलवाड़ किया जा रहा है. हरेली के त्योहार पर बड़े पैमाने पर ढोंगी बाबा गंभीर से गंभीर बीमारी गरम लोहे से दाग कर ठीक करने का दावा कर रहे हैं. इस तस्वीर ने कई सवाल खड़े कर दिए हैं.

कोरिया जिले में हसदेव नदी तट पर 28 करोड़ साल पुराने मैरीन फॉसिल्स पार्क को विश्व मानकों के आधार पर संरक्षित करने की  कवायद तेज हो गई. जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया, बीरबल साहनी इंस्टीट्यूट लखनऊ की टीम फॉसिल्स पार्क का जायजा लेने पहुंची.

प्रदेश सरकार छात्रों को बेहतर शिक्षा सुविधा देने के लिए कई योजनाएं चला रही है. लेकिन सरकारी स्कूलों की हालत में सुधार नहीं हो रहा है. स्कूल जर्जर हैं और बच्चे जान हथेली पर रखकर पढ़ाई करने को मजबूर हैं. 

First Published : 09 Aug 2021, 09:12:52 AM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो