logo-image

MP के इस मंदिर में मिनी स्कर्ट-बरमूडा में नहीं मिलेगा प्रवेश, एंट्री के लिए ये ड्रेस कोड लागू

मध्य प्रदेश के अमरकंटक मंदिर में प्रवेश को लेकर ड्रेस कोड लागू, मंदिर में  परांपरिक कपड़े ही पहनकर जाना होगा.

Updated on: 26 Aug 2023, 06:57 PM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश के अमरकंटक में नर्मदा मंदिर के मुख्य प्रवेश द्वार पर अनोखा आदेश चस्पा दिया गया है. इसमें महिलाएं और पुरुष मंदिर परिसर में मर्यादित कपड़े पहनने को कहा गया है. यहां पर छोटे वस्त्र, हॉफ पैंट, बरमूडा, मिनी स्कर्ट, नाईट सूट, मिनी स्कर्ट, कटी-फटी जींस व क्रॉप टॉप जैसे कपड़े पहनकर  मंदिर में प्रवेश पर पाबंदी लगाई गई है. आपको बता दें कि अमरकंटक को पवित्र नगरी का दर्जा मिला हुआ है. अब से यहां के मंदिरों में पारंपरिक परिधानों में  ही प्रवेश किया जा सकेगा.  मंदिर के बाहर लगे नोटिस बोर्ड में महिलाओं के लिए विशेष सूचना लिखी है.

पुजारियों की सहमति से यह निर्णय लिया गया

इसमें लिखा गया कि वे आदर्श कपड़े का उपयोग करें. ये हैं साड़ी, सलवार  सूट आदि. मां नर्मदा उद्गम मंदिर के पुजारियों की सहमति से यह निर्णय लिया गया है. यह साइन बोर्ड शुक्रवार से प्रवेश द्वार पर लगा दिया गया. इस लक्ष्य  तीर्थयात्रियों और श्रद्धालुओं को सूचना देना है. 

ये भी पढ़ें: Chandrayaan-3 Mission: शिव शक्ति प्वाइंट के आसपास मूनवॉक कर रहा प्रज्ञान रोवर, देखें ISRO का ये Video 

अमरकंटक में ड्रेस कोड लागू

दक्षिण भारतीय मंदिरों की तरह अब मां नर्मदा उद्गम मंदिर अमरकंटक में भी अभद्र कपड़े पहनकर प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है. अमरकंटक नर्मदा मंदिर में अब ट्रेडिशनल ड्रेस में आना होगा. इसके बाद ही मंदिर के दर्शन हो सकेंगे.  तभी पूजन का लाभ और आनंद मिल सकेगा. पु​जारियों ने इस निर्णय को लेकर बैठक भी की है. 

आने वाले समय इसकी निगरानी भी

नगर परिषद अमरकंटक के सीएमओं का कहना है ​​कि हमने मंदिर के गेट पर साइन बोर्ड लगाया है. इस तरह से यहां पर आने वाले तीर्थयात्रियों को पहले से मालूम होगा कि मंदिर में प्रवेश के लिए मर्यादित कपड़े पहने. उन्होंने कहा कि अभी मंदिर के परिसर में केवल साइनबोर्ड लगाए गए हैं. आने वाले समय इसकी निगरानी भी की जाएगी.