logo-image

जानवरों में लंपी वायरस के बाद अब पार्वो वायरस का कहर, जानें बीमारी

पिछले साल पुरे भारत में लंपी वायरस ने कहर बरपाया था. लोंगो को इसका भारी नुकसान झेलना पड़ा था. हजारों जानवरों की मौत इस खतरनाक वायरस की वजह से हुई थी. वही कई राज्यों ने इस पर एडवाईजरी जारी कर एहतियात बरतने और इलाज के लिए हाईलेवल मीटिंग बुलाई गई थी. अब

Updated on: 10 Jan 2023, 07:42 PM

भोपाल:

पिछले साल पुरे भारत में लंपी वायरस ने कहर बरपाया था. लोंगो को इसका भारी नुकसान झेलना पड़ा था. हजारों जानवरों की मौत इस खतरनाक वायरस की वजह से हुई थी. वही कई राज्यों ने इस पर एडवाईजरी जारी कर एहतियात बरतने और इलाज के लिए हाईलेवल मीटिंग बुलाई गई थी. अब नये साल के शुरुआत में देश में एक नये वायरस ने दस्तक दी हैं जिसकी वजह से जानवरों के मालिकों की चिंता बढ़ गई हैं. इस नये वायरस का नाम पार्वो हैं जो कुत्तों के साथ-साथ भेड़ और बकरीयों  में तेजी से फैल रहा हैं.

यह भी पढ़े- Weather Update: सर्दी का सितम जारी, जानें यूपी के किन जिलों में कबतक बंद रहेंगे स्कूल

देश में ठंड का प्रकोप जारी होने की वजह से यह बीमारी तेजी से फैल रहा है. इस बीमारी स्ट्रीट डॉग, पालतु डॉग के साथ भेड़ और बकरियों में भी तेजी से फैल रहा हैं. बीमारी के तेजी से फैलने के कारण इन जानवरों को मालिकों की चिंता बढ़ गई हैं. जानकारी के मुताबिक पर्वो वायरस से पीड़ित जानवरों को खुन की खांसी और पखाना उल्टी जैसे लक्षण दिखाई देने लगाता हैं. वही इस बीमारी के फैलने के बाद पेट क्लिनिकों में भीड़ बढ़ गई हैं और लोग जानवरों के डॉक्टर के पास जा रहे हैं.

इस मामले पर जानवरों के डॉक्टरों ने बताया कि ठंड में यह बीमारी हर साल होता हैं. ट्रीटमेंट के रूप में स्लाईन और एंटीवायरल या एंटीबॉडी की दवाई दी जाती हैं. डॉक्टरों ने आगे बताया  कि कुत्तों को ठंड से बचाये, बाहर टहलाने न ले जाये और किसी स्ट्रीट डॉग के संपर्क से भी दुर रखे वही यह भी बताया की इस बीमारी के लक्षण दिखाई देने पर जानवरों को खाना और पानी न दें. आगे जानकारी देते हुए डॉक्टरों ने कहा कि ठंड़ में यह बिमारी फैलने की आशांका ज्यादा होती है क्योंकि इस मौसम में जानवरों की बीमारियों से लड़ने की क्षमता कम होती है और वायरस का खतरा सबसे ज्यादा होता है.