News Nation Logo

Weather Update: सर्दी का सितम जारी, जानें यूपी के किन जिलों में कब तक बंद रहेंगे स्कूल

News Nation Bureau | Edited By : Vikash Gupta | Updated on: 10 Jan 2023, 07:33:11 PM
cold wave

cold wave (Photo Credit: news nation file)

लखनऊ:  

पुरा उत्तर भारत कड़ाके की ठंड और घने कोहरे की दोहरी मार झेल रहा हैं. राज्य में पारा लगातार गिर रहा हैं, कई जिलों में न्यूनतम तापमान 4 डिग्री तक पहुंच  गया हैं. ठंड को लेकर मौसम विभाग ने भी अलर्ट जारी कर कहा कि फिलहाल ठंड और घने कोहरे से राहत मिलने के आसार कम हैं. वही कानपुर में ठंड की वजह से 25 लोगों की हार्ट अटैक की वजह से मौत हो चुकी हैं. सरकार ने सभी जिलों को डीएम से लोगों  को राहत के लिए एक्शन लेने की एडवाइजरी जारी कर चुकी हैं. वही सभी जिलें के डीएम ने शिक्षा विभाग से बच्चों के सुरक्षा के लिए स्कूलों को एहतियात बरतने को कहा है वही कई जिलों स्कूलों को बंद करने का आदेशा जारी कर दिया गया हैं.

ठंड का कहर पुरे दिल्ली एनसीआर में जारी हैं और फिलहाल नोएडा और ग्रेटर नोएडा में ठंड का सितम कम होने के आसार कम ही दिख रहे हैं. ठंड को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर के डीएम सुहास एल वाई ने सभी तरह के स्कूलों को कक्षा 1 से 8 तक के लिए 15 जनवरी तक बंद करने का आदेश दिया हैं. इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी हो चुका हैं नोटिफिकेशन के मुताबिक सरकारी, प्राइवेट, सीबीएससी और आईसीएसी समेत सभी स्कूल बंद रहेंगे वही बोर्ड परीक्षा को देखते हुए 9 से 12 तक के बच्चों के स्कूलों के समय में बदलाव किया गया हैं. 9वीं से 12वीं तक के स्कूल सुबह 10 बजे से 3 तक चलेंगे. 

कानपुर में भी ठंड का प्रकोप जारी हैं न्यूनतम पारा 6 डिग्री तक लुढ़क गया हैं वही ठंड के कारण 25 लोगों की हार्ट अटैक से मौत हो चुकी हैं. वही राजधानी लखनऊ में डीएम ने ठंड को देखते हुए क्लास 1 से 8 तक के बच्चों को राहत देते हुए 14 जनवरी तक स्कुल बंद रखने का आदेश जारी कर दिया हैं. 9वीं से 12वीं के स्कूल के समय में भी बदलाव करते हुए सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक स्कूल खोलने पर सहमती दे दी हैं. 

प्रयागराज में भी प्रशासन ने 14 जनवरी तक सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दे दिया हैं. बलिया और हरदोई में कक्षा 1 से 12वीं तक के लिए स्कूलों को 14 जनवरी तक बंद रखने का आदेश जारी कर दिया हैं. पश्चिम यूपी के जिले बुलंदशहर में भी जिलाअधिकारी ने 14 जनवरी तक स्कूलों में छुट्टीयों का आदेश दे दिया हैं, वही मैनपुरी में भी जिलाअधिकारी ने 1 से 8वीं तक के बच्चों के स्कूल को बंद करने का आदेश जारी कर दिया हैं. ठंड का प्रकोप अगर आगे भी जारी रहता है तो छुट्टीयों को बढ़या जा सकता हैं. 

First Published : 10 Jan 2023, 05:53:47 PM

For all the Latest Education News, School News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.