News Nation Logo

मध्य प्रदेश में 10वीं-12वीं की कक्षाएं 18 दिसंबर से होंगी शुरू

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान की मंशानुसार अच्छा प्रदर्शन करने वाले स्कूलों को प्रमाण पत्र दिए जाएं. प्रदर्शन के आधार पर गोल्ड, सिल्वर और कांस्य श्रेणी तथा प्रमाण पत्र के लिए स्कूल सर्टिफिकेशन की व्यवस्था तैयार करें.

IANS | Updated on: 15 Dec 2020, 11:17:25 AM
10th 12th classes will begin in Madhya Pradesh from 18 December

मध्य प्रदेश में 10वीं-12वीं की कक्षाएं 18 दिसंबर से होंगी शुरू (Photo Credit: IANS)

भोपाल:

कोरोना संक्रमण के चलते मध्य प्रदेश में स्कूल में कक्षाएं नहीं लगाई जा रही हैं, मगर 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के मद्देनजर कक्षाएं अब 18 दिसंबर से शुरु करने का फैसला लिया गया है. स्कूल शिक्षा राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार इन्दर सिंह परमार ने कहा है कि कक्षा 10वीं और 12वीं के विद्यार्थियों के लिए स्कूल आगामी 18 दिसंबर से नियमित रूप से पूरे निर्धारित समय तक के लिए संचालित होंगे. यह निर्णय बोर्ड की परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए लिया गया है.

यह भी पढ़ें : ब्रिटेन में कोरोनावायरस के नए वेरिएंट का कहर, बुधवार से लगेगा सख्त लॉकडाउन

कक्षा नवमीं एवं 11वीं के लिए विद्यार्थियों के नामांकन और उपलब्ध अध्यापन कक्ष के आधार पर प्राचार्य द्वारा स्थानीय स्तर पर कक्षाओं के संचालन पर निर्णय लिया जा सकेगा. राज्यमंत्री परमार ने निर्देश दिए कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चैहान की मंशानुसार अच्छा प्रदर्शन करने वाले स्कूलों को प्रमाण पत्र दिए जाएं. प्रदर्शन के आधार पर गोल्ड, सिल्वर और कांस्य श्रेणी तथा प्रमाण पत्र के लिए स्कूल सर्टिफिकेशन की व्यवस्था तैयार करें.

यह भी पढ़ें : जानिए कौन हैं एयरक्राफ्ट तेजस को डिजाइन करने वाले आर नरसिम्हा

हमारा घर-हमारा विद्यालय अंतर्गत प्रत्येक सप्ताह अच्छा शिक्षण कार्य करने वाले शिक्षकों को प्रमाण पत्र दिए जाएं. अभिभावकों से सीधे संवाद के लिए प्रदेश स्तरीय मेगा पेरेंट्स-टीचर मीट आयोजित करें, इसमें स्कूल के पूर्व छात्रों को भी जोड़ा जाए. शिक्षकों की परफॉर्मेंस आधारित स्थानांतरण और युक्तियुक्तकरण नीति का प्रारूप तैयार करें.

यह भी पढ़ें : मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ की ताजा खबरें, 15 दिसंबर 2020 की बड़ी ब्रेकिंग न्यूज

परमार ने प्रवासी श्रमिकों के बच्चों को एनआईसी पोर्टल और जिले स्तर पर किए गए सर्वे के आधार पर पाठ्यपुस्तक या वर्कबुक का वितरण करें, इसके साथ सामाजिक संगठन और जिला प्रशासन के सहयोग से प्रवासी श्रमिकों के बच्चों की पढ़ाई और रहने की व्यवस्था की जाए.

First Published : 15 Dec 2020, 11:13:03 AM

For all the Latest States News, Madhya Pradesh News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.