News Nation Logo
Banner

जमशेदपुर पुलिस के हत्थे चढ़ी महिला तस्कर, अरबों रुपयों की कीमत वाले जीव बरामद

News State Bihar Jharkhand | Edited By : Jatin Madan | Updated on: 07 Nov 2022, 12:29:37 PM
taskari

सांप, गिरगिट, मकड़ी और बीटल शामिल है. (Photo Credit: News State Bihar Jharkhand)

highlights

.जमशेदपुर- वन्य जीव तस्करी का खुलासा
.पुलिस के हत्थे चढ़ी वन्य जीव तस्कर
.सांप के साथ कई वन्य जीव बरामद
.नीलांचल एक्सप्रेस से पकड़ी गई महिला
.RPF ने आरोपी महिला को हिरासत में लिया

Jamshedpur:  

जमशेदपुर के टाटानगर आरपीएफ और फ्लाइंग टीम को बड़ी सफलता हाथ लगी है. आरपीएफ ने नीलांचल एक्सप्रेस के जनरल बोगी से एक महिला को वन्य जीव प्राणियों के साथ हिरासत में लिया है. महिला मूल रूप से पुणे की रहने वाली है और उसका नाम देवी चंद्रा है. महिला के पास से बैग से बड़ी संख्या में वन्य जीव पाए गए. जिसमें सांप, गिरगिट, मकड़ी और बीटल शामिल है. बैग में 26 सांप, 9 डिब्बे में बंद बीटल, 12 गिरगिट और एक बॉक्स में मकड़ियां पाई गई. सभी प्राणी विदेशी हैं. जबकि एक सांप और 8 गिरगिटों की मौत हो चुकी थी. फिलहाल आरपीएफ ने वन विभाग से संपर्क कर उन्हें जानकारी दे दी है.

आरपीएफ की टीम ने महिला को हिरासत में लेकर थाने ले गई जहां महिला से पूछताछ की गई. आरपीएफ प्रभारी एसके तिवारी ने स्नेक कैचर से संपर्क किया. जिसके बाद मिथलेश कुमार श्रीवास्तव उर्फ छोटू स्नेक कैचर, तरुण कालिंदी उर्फ चीकू और रोहित राव आरपीएफ थाना पहुंचे और बैग से सभी प्राणियों को बाहर निकाला. बैग से कुल 26 सांप,  9 डिब्बे में बंद बीटल, 12 गिरगिट और एक बॉक्स में मकड़ियां पाई गई. 

स्नेक कैचर छोटू ने बताया कि इनमें से एक सांप और मकड़ियों के अलावा बीटल जहरीले हैं. फिलहाल आरपीएफ ने वन विभाग से संपर्क कर उन्हें जानकारी दे दी है. जानकारी देते हुए आरपीएफ प्रभारी एसके तिवारी ने बताया कि उन्हें खड़गपुर से सूचना मिली कि एक संदिग्ध महिला नीलांचल एक्सप्रेस के जनरल डिब्बे में सफर कर रही है. इसके बाद ट्रेन के टाटानगर स्टेशन में आते ही महिला को पकड़ लिया गया. तलाशी के दौरान उसके पास से वन्य जीव प्राणी बरामद किए गए. 

महिला ने पूछताछ में बताया कि नागालैंड में उसे एक व्यक्ति ने यह बैग दिल्ली पहुंचाने के लिए दिया था, जिसके लिए उसे 8 हजार रुपये दिए गए थे. वह नागालैंड से ट्रेन से गुआहाटी पहुंची और फिर वहां से हावड़ा. हावड़ा से वह ट्रेन में बैठकर हिजली पहुंची और फिर वहां से नीलांचल एक्सप्रेस में बैठकर दिल्ली जा रही थी. इस बीच वह व्यक्ति के संपर्क में थी. टीम ने व्यक्ति की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी शुरू कर दी है. जब्त प्राणियों में कोई भी देशी नहीं है. सभी विदेशी प्रजाति के हैं. विदेशी बाजार में इनका मूल्य अरबों में है. सिर्फ एक सांप सैंड बोआ की कीमत ही 25 करोड़ रुपए है. जबकि बोल पायथन की कीमत 25 से 40 हजार तक है. गिरगिट की कीमत 20 से 50 हजार तक है. सभी को जब्त कर वन विभाग को सूचित कर दिया गया है.

रिपोर्ट : संतोश कुमार 

यह भी पढ़ें : दबंगों ने चार दिनों तक नहीं होने दिया अंतिम संस्कार, फिर पुलिस ने ऐसे दिखाई मानवता

First Published : 07 Nov 2022, 12:29:37 PM

For all the Latest States News, Jharkhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.