logo-image

रामगढ़ में महिलाओं ने पेड़ों को लगाया गले, बोली-जान दे देंगे पेड़ नहीं कटने देंगे

रामगढ़ में पेड़ों की कटाई के विरोध में अब महिलाओं ने मोर्चा खोल दिया है और फैक्ट्री के विस्तार के लिए होने वाली पेड़ों की कटाई का जमकर विरोध कर रही है.

Updated on: 07 Jun 2023, 04:37 PM

highlights

  • विकास के नाम पर विनाश
  • पेड़ों की कटाई के विरोध में उतरी महिलाएं
  • वन विभाग और पुलिस का जमकर विरोध
  • फैक्ट्री के लिए होनी है पेड़ों की कटाई

Ramgarh:

रामगढ़ में पेड़ों की कटाई के विरोध में अब महिलाओं ने मोर्चा खोल दिया है और फैक्ट्री के विस्तार के लिए होने वाली पेड़ों की कटाई का जमकर विरोध कर रही है. प्रदर्शन कर रही महिलाओं ने जान दे देंगे लेकिन पेड़ नहीं कटने देंगे का नारा दिया है. पुलिस के पैरों पर गिरकर महिलाएं विनती कर रही हैं कि उनके पेड़ों को ना काटे, यही उनकी जिंदगी है. यही उनका रोजगार और यही उनका रहने का एकमात्र सहारा है.

विकास के नाम पर विनाश

रामगढ़ में अब महिलाओं ने मोर्चा खोल दिया है. क्योंकि उन्हें वो खोखला विकास नहीं चाहिए जो प्राकृति की बलि देकर किया जाता है. उन्हें वो रोजगार नहीं चाहिए पेड़-पौधों को काटकर मिले. उन्हें वो पैसे भी नहीं चाहिए जो हरे भरे जंगल को बंजर में तब्दील कर दे. इसलिए आज महिलाएं सड़क पर हैं और नारे लगा रही है. जान दे देंगे लेकिन पेड़ नहीं कटने देंगे.

पेड़ों की कटाई के विरोध में उतरी महिलाएं

दरअसल जिले के बूढ़ा खाप में आलोक स्टील इंडस्ट्रीज नाम की फैक्ट्री है. फैक्ट्री प्रबंधन अब जंगल की जमीन पर फैक्ट्री को बढ़ावा चाहती है. इसी कड़ी में वन विभाग की टीम पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में जंगल पहुंची. जहां पेड़ों की कटाई करने के लिए सबसे पहले पेड़ों की गिनती की प्रक्रिया शुरू हुई, लेकिन गिनती होती इससे पहले ही ग्रामीण महिलाओं ने जोरदार विरोध शुरू कर दिया. ग्रामीणों की माने तो इस फैक्ट्री के जहरीले धुंवा से पहले ही उनका जीना मुहाल हो गया है.

यह भी पढ़ें : Jharkhand News: रामगढ़ के कोल स्टॉक में लगी भीषण आग, पलायन करने को मजबूर लोग

ग्रामीणों की फसलें खराब हो रही है, लोग तरह-तरह की बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. फैक्ट्री ने लोगों की जिंदगी को पहले ही मुश्किल कर रखा है, लेकिन अब ग्रामीण जिस जंगल के सहारे हैं उसे भी फैक्ट्री प्रबंधन छीन लेना चाहते हैं. ग्रामीण महिलाओं ने दो टूक कह दिया है कि वो किसी भी हाल में जंगल को कटने नहीं देंगी. 

रिपोर्ट : अनुज कुमार