logo-image

Weather Update: बिहार-झारखंड जाने वाली कई ट्रेन लेट, मौसम विभाग का अलर्ट जारी

नया साल का आज छठा दिन है. पहाड़ों पर लगातार बर्फबारी हो रही है और बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में भी देखा जा रहा है.

Updated on: 06 Jan 2023, 11:51 AM

highlights

  • मैदानी इलाकों में अभी जारी रहेगा सर्दी का सितम
  • अगले दो दिनों में और लुढ़क सकता है पारा
  • कोहरे और धुंध की वजह से बढ़ेगी परेशानी

Ranchi:

नया साल का आज छठा दिन है. पहाड़ों पर लगातार बर्फबारी हो रही है और बर्फबारी का असर मैदानी इलाकों में भी देखा जा रहा है. लगातार तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. सर्द हवाओं के चलते लोग ठिठुरने को मजबूर हैं. सबसे ज्यादा परेशानी सुबह और शाम के वक्त हो रही है. धूप नहीं निकलने की वजह से कई इलाकों में पारा लगातार लुढ़क रहा है. मैदानी इलाके के प्रमुख राज्य बिहार और झारखंड ठंड की सफेद चादर में लिपट गए हैं. शीतलहर का असर परिचालन पर भी पड़ रहा है. दिल्ली से बिहार झारखंड आने वाली कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. वहीं, कई ट्रेनें अपने निर्धारित समय से लेट से चल रही है.

झारखंड में और सताएगी सर्दी
झारखंड की राजधानी रांची समेत राज्य के विभिन्न जिलों में ठंड से लोगों की परेशानी बढ़ने वाली है. न्यूनतम तापमान 4 डिग्री तक गिर सकता है. मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अगले 2 दिनों में ठंड और बढ़ेगी. हालांकि आपको बता दें कि शीतलहर को देखते हुए कई शहरों में प्रशासन की ओर से जगह-जगह अलाव की भी व्यवस्था की गई है. राज्य के प्रमुख शहरों के न्यूनतम तापमान की बात करें तो रांची में 10 डिग्री सेल्सियस, जमशेदपुर में 11.8 सेल्सियस, मेदनीनगर में 9.9 डिग्री सेल्सियस, बोकारो में 10. 5 डिग्री सेल्सियस, देवघर में 9.6 डिग्री सेल्सियस, रामगढ़ में 10.1 डिग्री सेल्सियस, गिरिडीह में 9.1 डिग्री सेल्सियस, धन्यवाद में 12 डिग्री सेल्सियस और हजारीबाग में 8.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है.

बिहार में ठंड का कहर
मौसम विभाग ने छह जिलों को छोड़कर पूरे राज्य के 19 जिलों में कोल्ड डे की चेतावनी जारी कर दी है. मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन तक सूबे में ठंड में और बढ़ोतरी हो सकती है. इससे राज्य में कई जगहों पर शीतलहर की स्थिति बनी रहने की संभवना है. पूरी खबर पढ़ें.

बिहार-झारखंड जाने वाली कई ट्रेन लेट
लगातार बढ़ती ठंड और कोहरे के चलते सड़क यातायात के साथ रेल और हवाई यातायात भी प्रभावित हो रहा है. दिल्ली से बिहार और झारखंड की ओर जाने वाली कई ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है. वहीं, कई ट्रेनें अपने निर्धारित समय से काफी लेट से चल रही हैं. कोहरे के चलते गरीब रथ एक्स्पेस और जम्मूतवी-टाटानगर जाने वाली ट्रेन अपने समय से देरी से चल रही है. इसके अलावा बिरसा मुंडा एयरपोर्ट से कई विमान देरी से उड़ान भर रहे हैं. झारखंड राज्य में इन दिनों शीतलहर का प्रकोप काफी ज्यादा है. लोग अपने स्तर पर भी चौक चौराहों पर अलाव की व्यवस्था कर रहे हैं. जिससे राहगीरों को राहत मिल सके. 2 दिन पहले रामगढ़ छावनी परिषद के बस स्टैंड में अलाव की व्यवस्था नहीं होने की खबर को भी न्यूज स्टेट ने प्रमुखता से दिखाया था. जिसके बाद छावनी परिषद के अधिशासी अधिकारी हरकत में आ गए. फौरन उन्होंने अलाव की व्यवस्था की. जिससे लोगों को राहत मिली है. 

बेगूसराय में ठंड से मौत

बेगूसराय में भीषण शीतलहर के बीच ठंड से लोगों की मौत भी होने लगी है. बेगूसराय रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या एक पर आज एक व्यक्ति की मौत ठंड की वजह से हो गई है. रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म पर शव होने की सूचना रेलवे स्टेशन प्रबंधक के द्वारा बेगूसराय जीआरपी को दी गई, जिसके बाद जीआरपी ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए सदर अस्पताल बेगूसराय भेज दिया है.

ठंड लगने से कैदी की बिगड़ी तबीयत
वहीं, लखीसराय के मंडल कारा में रेप के मामले में बंद विचाराधीन कैदी को ठंड लग गई. जिससे वो बीमार पड़ गया. बीमार कैदी को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है. जानकारी के मुताबिक रामगढ़ चौक प्रखंड के चमधारा गांव का रहने वाला 25 साल का कैदी उदय कुमार कुछ दिन पहले जेल परिसर में नहाने के दौरान गिर गया था. पीड़ित के मुताबिक उसी दिन से उसका स्वास्थ्य खराब चल रहा था. अब जेल प्रशासन ने उसे उचित इलाज के लिए सदर अस्पताल लखीसराय लाया है. जबकि तीन दिनों तक मंडलकारा में ही उसका इलाज चला है.

सीवान के युवाओं का अनोखा काम
बढ़ती ठंड को देखते हुए सीवान के युवा अनोखा काम कर रहे हैं. उन्होंने एक ट्रस्ट बनाया है. जिसका नाम सोसायटी हेल्पर ग्रुप ट्रस्ट रखा है. इस ट्रस्ट के तहत शहर के असहाय, गरीब और लाचार लोगों को ठंड से राहत देने के लिए कई काम किए जा रहे हैं. इसी को लेकर शहर के स्टेशन, बबूनिय मोड़ और चौक चौराहों पर खड़े होकर युवाओं ने लोगों के बीच कंबल बांटे. इसके साथ ही पुराने कपड़े भी दिए. युवाओं ने भूखे लोगों के लिए खाने की भी व्यवस्था की. इसके लिए युवाओं ने सोशल मीडिया पर 10 नंबर भी जारी किया है. जिसमें लोग अपने पुराने कपड़े डोनेट करने के लिए कॉल कर सकें.

यह भी पढ़ें: Bihar Weather Update: पहाड़ों में बर्फबारी के बीच बिहार-झारखंड में ठंड का कहर, कई जिलों में स्कूल बंद