logo-image

जानिए कैसा रहेगा अगले दो दिन बिहार का मौसम, इन 19 जिलों के लिए बड़ा अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने छह जिलों को छोड़कर पूरे राज्य के 19 जिलों में कोल्ड डे की चेतावनी जारी कर दी है. मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन तक सूबे में ठंड में और बढ़ोतरी हो सकती है. इससे राज्य में कई जगहों पर शीतलहर की स्थिति बनी रहने की संभवना है.

Updated on: 06 Jan 2023, 01:04 PM

highlights

  • मौसम विभाग ने कोल्ड डे की चेतावनी कर दी जारी 
  • राज्य में लोगों को सतर्कता बरतने की दी गई सलाह 
  • 8 जनवरी तक ठंड की स्थिति राज्यभर में ऐसे ही रहेगी बनी 

Patna:

बिहार में ठंड का कहर जारी है. लगातार न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग ने छह जिलों को छोड़कर पूरे राज्य के 19 जिलों में कोल्ड डे की चेतावनी जारी कर दी है. मौसम विभाग के अनुसार अगले दो दिन तक सूबे में ठंड में और बढ़ोतरी हो सकती है. इससे राज्य में कई जगहों पर शीतलहर की स्थिति बनी रहने की संभवना है. बता दें कि इसके पीछे का कारण न्यूनतम तापमान में तेजी से हो रही गिरावट मानी जा रही है. मौसम विभाग ने राज्य में सभी लोगों को सतर्कता बरतने की सलाह दी है. वहीं, आपको बात दें कि बाकी अन्य छह जिलों सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, पूर्णिया और कटिहार में घने कोहरे की स्थिति अगले दो दिनों तक ऐसे ही बनी रहेगी.

अगले दो दिन बिहार के लोगों के लिए भारी पड़ सकता है. इसलिए सभी से सतर्कता बरतने को कहा गया है. फिलहाल बिहार के लोगों को ठंड से राहत नहीं मिलने वाली है. राज्य के अंदर शीतलहर जैसे हालात बन रहे थे लेकिन अब पछुआ के प्रबल होने से बादल छंटने लगे हैं. अगर इसी तरह पछुआ हवाओं का प्रवाह बढ़ता रहा तो राज्य के कई जिलों में एक साथ शीतलहर की स्थिति बन सकती है लेकिन पछुआ बहने से लोगों को फायदा भी होगा कि बादल छंटेंगे और दिन में धूप खिलने से दोपहर में ठंड से थोड़ी राहत मिलेगी. 

यह भी पढ़ें : दो छोटे बच्चों को सड़क पर लेकर भीख मांगने को मजबूर पिता, बच्चों को छोड़कर भाग गई मां

मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया है कि फिलहाल आठ जनवरी तक ठंड की स्थिति राज्यभर में ऐसे ही बनी रहेगी. अगले दो दिनों के बाद ही मौसम में आंशिक सुधार के आसार हैं. बिहार के कई जिले दिनभर कोल्ड डे की चपेट में रहेंगे. इसके साथ ही मौसम विभाग ने भीषण शीत दिवस की चेतावनी भी जारी की है. पूर्णिया, सबौर (भागलपुर), डेहरी (रोहतास) और मोतिहारी (पूर्वी चंपारण) भी शीत दिवस की चपेट में रहेंगे. उन्होंने बताया कि इन शहरों में न्यूनतम तापमान मानक से काफी नीचे था, इसी कारण से शीत दिवस की घोषणा की कर दी गई है.