logo-image
लोकसभा चुनाव

झारखंड में चार चरणों में मतदान, चार लोकसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन शुरू

झारखंड के चार लोकसभा क्षेत्रों लोहरदगा, खूंटी, सिंहभूम और पलामू के लिए नामांकन पर्चा भरे जाने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है. इसकी जानकारी एक अधिकारी ने दी.

Updated on: 18 Apr 2024, 04:37 PM

highlights

  • चार लोकसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन शुरू
  • झारखंड में चार चरणों में मतदान
  • 13 मई को होगा मतदान

Ranchi:

गुरुवार को निर्वाचन आयोग के द्वारा चौथे चरण के आम चुनाव के लिए अधिसूचना जारी की गई. इस अधिसूचना के साथ ही झारखंड के चार लोकसभा क्षेत्रों लोहरदगा, खूंटी, सिंहभूम और पलामू के लिए नामांकन पर्चा भरे जाने की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है. इसकी जानकारी एक अधिकारी ने दी. आपको बता दें कि पलामू एक अनुसूचित जाति आरक्षित सीट है, जबकि अन्य तीन सीट अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीट है. इन सभी लोकसभा सीटों पर 13 मई को मतदान होगा. वहीं, इन निर्वाचन क्षेत्रों में नामांकन की आखिरी तारीख 25 अप्रैल निर्धारित की गई है. प्रत्याशी 25 अप्रैल शाम तीन बजे तक अपना पर्चा भर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- जमीन घोटाले मामले में JMM नेता गिरफ्तार, ईडी का बड़ा एक्शन

चार लोकसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन शुरू

वहीं, 26 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी और 29 अप्रैल तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं. प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के रवि कुमार ने कहा कि चार लोकसभा क्षेत्रों में नामांकन के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है. वहीं, जिला निर्वाचन अधिकारियों को नामांकन दाखिल करने संबंधित नोटिस भी जारी कर दिया गया है. बता दें कि इन चारों लोकसभा सीटों पर 64.37 लाख से अधिक मतदाता हैं, जिनमें 32.07 लाख महिला वोटर्स हैं. इन सीटों पर युवा वर्ग की अहम भूमिका रह सकती है, चारों संसदीय क्षेत्रों में 18-19 साल तक के करीब 2.42 लाख वोटर्स हैं.

झारखंड में चार चरणों में मतदान

जानकारी के लिए बता दें कि भाजपा ने सिंहभूम से गीता कोड़ा, लोहरदगा से समीर ओरांव, पलामू से निवर्तमान सांसद वीडी राम, खूंटी से अर्जुन मुंडा चुनावी मैदान में उतर रहे हैं. गीता कोड़ा ने हाल ही में कांग्रेस का साथ छोड़कर भाजपा का हाथ थामा है. झारखंड में कुल 14 लोकसभा सीटें है, जिसमें चार चरणों में मतदान होगा. एक तरफ भाजपा लगातार इस चुनाव में 400 पार के नारे लगा रही है.  उधर, विपक्ष बार-बार बीजेपी पर आरोप लगा रही है कि ये महंगाई, रोजगार पर बात ही नहीं करती. बीजेपी पिछले 10 सालों से सिर्फ जुमलेबाजी कर रही है. झारखंड में चौथे, पांचवें, छठे और सातवें चरण में मतदान होगा यानी 13, 20, 25 मई और 1 जून को वोट डाले जाएंगे.