News Nation Logo
Banner

झारखंड विधानसभा के 22 साल: 3 दिवसीय समारोह का राज्यपाल ने किया उद्घाटन

News State Bihar Jharkhand | Edited By : Jatin Madan | Updated on: 22 Nov 2022, 06:36:01 PM
jharkhand compelted 22 yearsw

राज्यपाल और सीएम ने किया कार्यक्रम का उद्घाटन (Photo Credit: न्यूज स्टेट बिहार झारखंड)

Ranchi:  

झारखंड विधानसभा आज 22 वर्ष का हो गया है. इस मौके पर विधानसभा में ही तीन दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. कार्यक्रम की शुरुआत राज्यपाल रमेश बैस ने की. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सूबे के सीएम हेमंत सोरेन मौजूद रहे. कार्यक्रम में विधानसभा स्पीकर रबीन्द्रनाथ महतो, संसदीय कार्य मंत्री आलमगीर आलम समेत राज्य के कई मंत्री और विधायक भी मौजूद रहे. इस मौके पर राज्यपाल ने उत्कृष्ट विधायक विनोद सिंह को भी सम्मानित किया.

राज्यपाल ने अटल को किया याद


झारखंड विधानसभा का 22वां स्थापना दिवस पर अपने संबोधन में राज्यपाल रमेश बैस ने लोगों को स्थापना दिवस की शुभकामनाएं दी. उसके बाद राज्यपाल ने देश के पूर्व पीएम स्व. अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए उन्हें नमन किया और कहा कि अटल जी ने साल 2000 में झारखंड को अलग राज्य के रूप में दिया. आज का दिन आत्मचिंतन का दिन है. उन्होंने कहा कि आज इस बात का मंथन किया जाना चाहिए कि जन आखांक्षाओं को कितना पूरा किया गया है. उन्होंने कहा कि जन प्रतिनिधि होना गर्व की बात होती है और जनप्रतिनिधि जनता की आवाज मजबूती से बने, जनहित के मुद्दे जनप्रतिनिधि प्रभावशाली तरीके से उठाए, आम जनता सबके कार्यों का आंकलन करती है. इस मौके पर राज्यपाल ने उत्कृष्ट विधायक विनोद सिंह को भी बधाई दी. 

सीएम हेमंत सोरेन ने क्या कहा?


इस मौके पर सीएम हेमंत सोरेन ने कहा कि झारखंड के बनने के बाद विधानसभा बना. पक्ष-विपक्ष दो समूह बने, विधायिका मिली कार्यपालिका बनी. सीएम ने कहा कि विधानसभा हीव राज्य के सबसे बड़ी पंचायत है, यहां सभी एक बराबर है. सीएम हेमंत सोरेन ने भी बगोदर विधानसभी सीट से विधायक विनोद सिंह को 'उत्कृष्ट विधायक' के लिए बधाई दी.

विधानसभा अध्यक्ष ने किया ट्वीट


वहीं, झारखंड के विधानसभा अध्यक्ष रबींद्रनाथ महतो ने कार्क्रम में शामिल होने के बाद समारोह की तस्वीरों को ट्वीट किया. उन्होंने लिखा, 'आज बड़े हर्ष का दिन है कि हम सब फिर एक बार झारखंड विधान सभा की स्थापना दिवस के आयोजन हेतु उपस्थित हुए हैं. राज्य गठन के 22 वर्षों की अवधि पूरी हो चुकी हैं. हमारा राज्य पूर्ण युवा अवस्था में पहुंच चुका है. समस्त राज्य वासियों को हार्दिक शुभकामनाएं.'

तीन दिनों तक चलेगा कार्यक्रम

तीन दिवसीय चलने वाले कार्यक्रम में पहले दिन राज्यपाल रमेश बैस ने बगोदर विधायक विनोद सिंह को 'बिरसा मुंडा उत्कृष्ट विधायक' सम्मान से सम्मानित किया और सीएम हेमंत सोरेन ने भी उत्कृष्ट विधानसभा कर्मियों सहित संयुक्त सचिव धनेश्वर राणा को सम्मानित किया. साथ ही राज्य के खिलाड़ियों, राज्य के टॉपर छात्रों, शहीदों को परिजनों को भी सम्मानित किया गया.

इसे भी पढ़ें-अब शराब पीकर नहीं चला पाएंगे गाड़ी, मुंह सूंघते ही बंद हो जाएगी इंजन

First Published : 22 Nov 2022, 06:33:03 PM

For all the Latest States News, Jharkhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.