News Nation Logo

अब शराब पीकर नहीं चला पाएंगे गाड़ी, मुंह सूंघते ही बंद हो जाएगी इंजन

News State Bihar Jharkhand | Edited By : Jatin Madan | Updated on: 22 Nov 2022, 01:25:18 PM
device

शराब पीकर नहीं चला पाएंगे गाड़ी (Photo Credit: फाइल फोटो )

Dhanbad:  

शराब पीकर ड्राइविंग करने से सड़क हादसा होता है. अक्सर ऐसे मामले निकलकर सामने आते रहते हैं. सड़क हादसों में सबसे ज्यादा मामला ड्रिंक एंड ड्राइव के ही होते हैं. लेकिन अब धनबाद के भारत कोकिंग कॉल लिमिटेड कंपनी में कार्यरत तीन इंजीनियरों ने एक ऐसी डिवाइस बनाई है. जिससे अगर किसी ने शराब पीकर गाड़ी चलानी चाही तो गाड़ी आगे बढ़ेगी ही नहीं. शराबियों को गाड़ी ड्राइव करने से रोकेगी. बीसीसीएल की वार्षिक सुरक्षा प्रदर्शनी में इस तकनीक का प्रदर्शन किया गया है. 

तीन इंजीनियर अजीत यादव, सिद्धार्थ सुमन और मनीष बलमुचू ने इस डिवाइस का नाम ह्यस्मार्ट सेफ्टी सिस्टम अगेंस्ट अल्कोहल इन व्हीकल दिया है. जिसके तहत एक ऐसी डिवाइस डेवलप की गयी है, इस डिवाइस को ड्राइविंग सीट के सामने लगाया जाएगा. ये डिवाइस ड्राइविंग सीट पर बैठने वाले व्यक्ति की सांस को सेंसर के जरिए पकड़ लेगी. यदि किसी व्यक्ति ने शराब पी रखी है तो ये डिवाइस गाड़ी को स्टार्ट ही नहीं होने देगी. यदि गाड़ी का इंजन स्टार्ट करके ड्राइवर गाड़ी में बैठता है तो इंजन अपने आप बंद हो जाएगा और साइरन बजने लगेगा जिससे लोगों को बता चल जाएगा की ड्राइवर ने शराब पी रखी है. 

आपको बता दें कि, इस डिवाइस को बनाने वाले तीनों इंजीनियर बीसीसीएल में काम करते हैं. उन्होंने बताया कि कोयला क्षेत्र में ट्रांसपोटिंग करने वाली गाड़ियों की दुर्घटनाओं में ज्यादातर मामलों में ड्राइवर के शराब के नशे में होने की बात सामने आई है. जिसे देख उन्होंने ये तय किया कि कोई ऐसी तकनीक विकसित की जाए, जिससे ड्राइवर को शराब पीकर गाड़ी चलाने से रोका जा सकें. उन्होंने कंपनी को इस डिवाइस के उपयोग का सुझाव भी दिया है. इतना ही नहीं तीनों इंजीनियर मिलकर अब यह भी रिसर्च कर रहे हैं कि यदि किसी व्यक्ति ने शराब का सेवन किया है तो आंखों की रेटिना से ही डिवाइस उन्हें पकड़ लेगी और गाड़ी आगे नहीं बढ़ेगी. इस डिवाइस के आने से सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएगी और लोग हादसों का शिकार नहीं होंगे.  

रिपोर्ट - नीरज कुमार 

First Published : 22 Nov 2022, 01:25:18 PM

For all the Latest States News, Jharkhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.