News Nation Logo

धनबाद की हवा में 'जहर' घोल रहा शिवालय कंस्ट्रक्शन, सांस लेने में भी हो रही लोगों को दिक्कत

News State Bihar Jharkhand | Edited By : Jatin Madan | Updated on: 20 Nov 2022, 06:21:09 PM
Construction

शिवालय कंस्ट्रक्शन की साइट पर चिमनी से उड़ता धुआं (Photo Credit: न्यूज स्टेट बिहार झारखंड)

highlights

. नियमों को ताक पर रखकर कंपनी कर रही सड़क निर्माण

. लोगों को सांस लेने में भी हो रही दिक्कत

Dhanbad:  

गंदे और प्रदूषित शहर का दंश झेल रहे धनबाद को किसी भी तरह से छुटकारा मिलता नहीं दिख रहा है. धनबाद में सड़क निर्माण कर रही शिवालय कंस्ट्रक्शन  कंपनी बीते कई महीनों से जिले की हवा में जहर घोलने का काम कर रही है. आलम ये है कि शहर के लोगों को मास्क पहनकर चलना पड़ रहा है. कार्य स्थल से लगभग 1 किलोमीटर के दायरे में रहनेवाले लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत हो रही है. 

धनबाद में राज्य का पहला आठ लेन सड़क का निर्माण करोड़ों की लागत से किया जा रहा है और सड़क निर्माण करने वाली शिवालय कंस्ट्रक्शन कंपनी नियमों को ताक पर रखकर सड़क का निर्माण कर रही है. स्थानीय लोगों के मुताबिक, कई महीनों से सड़क निर्माण कंपनी के प्लांट से काले धुएं का गुबार उड़ता है और लोगों को परेशान कर रहा है. लोग बिना मास्क के घर से नहीं निकल रहे हैं और लोगों को सांस लेने में भी दिक्कत हो रही है. 

इसे भी पढ़ें- ड्रैगन फ्रूट्स की खेती के प्रति हो रहा किसानों का झुकाव

प्रशासन नहीं दे रहा ध्यान

जिस जगह पर प्लांट चलाया जा रहा है वहां आस-पास के रहने वाले लोगों को सांस से जुड़ी बीमारी भी होनी शुरू हो गई है लेकिन ना तो निर्माण कंपनी का ध्यान लोगों की समस्याओं पर जा रहा है और ना ही प्रशासन का. वहीं मामले में कंपनी प्लांट के एच.आर. ने मशीन में गड़बड़ी का बहाना बनाकर अपना पल्ला झाड़ लिया.

इसे भी पढ़ें-धनबाद एनकाउंटर: CISF का दावा-'चोरों ने QRT पर किया था जानलेवा हमला'

लोगों ने कही DC से शिकायत करने की बात

सड़क निर्माण कंपनी के बर्ताव से पीड़ित स्थानीय लोगों के साथ-साथ आजसू  के छात्र ने हीरालाल महतो ने भी विरोध जताया और जिले के उपायुक्त से मिलकर शिकायत करने की बात कही.  वहीं, दूसरी तरफ प्रदूषण विभाग ने मामले में जांचकर कार्रवाई की बात कही है.

 

 

रिपोर्ट: नीरज कुमार

First Published : 20 Nov 2022, 06:19:56 PM

For all the Latest States News, Jharkhand News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.