logo-image

रांची में पेयजल विभाग की समीक्षा बैठक, हर घर तक नल से पहुंचेगा पानी

रांची के प्रोजेक्ट भवन में पेयजल विभाग की समीक्षा बैठक हुई. बैठक की अध्यक्ष्यता केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने की.

Updated on: 19 Jan 2023, 06:32 PM

highlights

  • प्रोजेक्ट भवन में पेयजल विभाग की समीक्षा बैठक
  • जल जीवन मिशन योजना के तहत हर घर तक नल से पानी
  • प्रदेश में कुल 66 लाख कनेक्शन दिए जाएंगे
  • 2024 तक राज्य के हर घर जल पहुंचाने का लक्ष्य

 

Ranchi:

रांची के प्रोजेक्ट भवन में पेयजल विभाग की समीक्षा बैठक हुई. बैठक की अध्यक्ष्यता केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने की. इस दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री का लक्ष्य है, जल जीवन मिशन योजना के तहत हर घर तक नल से पानी पहुंचे. इसी के तहत पहले जहां 17 प्रतिशत घरों तक नल से पानी पहुंचता था. वहीं, अब 57 प्रतिशत तक पहुंच गया है. उन्होंने कहा कि हम आंकड़ों में बात करें तो 19 करोड़ घर में से सवा तीन करोड़ घर में पानी पहुंचता था. अब लगभग 11 करोड़ घरों तक नल से पानी पहुंच रहा है. झारखण्ड में भी काम चल रहा है. यहां की भौगोलिक स्थिति कुछ और है और शुरुआत में कुछ मुश्किलें थी, जिसे दूर कर काम को रफ्तार दी गयी है. 

यह भी पढ़ें- CM सोरेने के गृह नगरी पहुंचने वाला है 'विलास क्रूज', किए गए खास इंतजाम

राज्य में दिए जाएंगे नल के 66 लाख कनेक्शन
प्रदेश में कुल 66 लाख कनेक्शन देने है, इसमें से लगभग 30 प्रतिशत तक पहुंच चुके हैं. शेष बचे 15 लाख घरों में काम चल रहा है और 2 लाख घरों के लिए टेंडर अवार्ड कर दिया गया है. बचे हुए 15 लाख घरों के लिए टेंडर अवार्ड करने के लिए प्रक्रिया जल्द पूरी कर ली जाएगी. वहीं, राज्य के पेयजल स्वक्षता मंत्री मिथलेश ठाकुर ने कहा कि आज मुख्यमंत्री के समक्ष समीक्षा हुई. 

2024 तक झारखंड के हर घर जल पहुंचाने का लक्ष्य
समीक्षा के दौरान जो हमारी स्थितियां थी, उससे अवगत कराया और पूरा रोड मैप भी दिया. राज्यों की अपेक्षा हमारी भौगोलिक स्थिति और आर्थिक स्थिति बिल्कुल भिन्न है. मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि केंद्रीय मंत्री हमारे समस्याओं से अवगत हुए हैं. निश्चित रूप से उसे दूर करने का काम करेंगे और हमारा जो लक्ष्य है 2024 तक हर घर जल पहुंचाने का उसको हम पूरा करेंगे.