logo-image

राष्ट्रपति मुर्मू के झारखंड दौरे की तैयारियां पूरी, बाबा धाम में 10:30 बजे तक श्रद्धालुओं की No Entry

डीसी देवघर द्वारा जारी की गई सूचना के मुताबिक, 'महामहिम राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू के देवघर आगमन पश्चात बाबा बैद्यनाथ मंदिर में पूजा पाठ किया जाना है.

Updated on: 23 May 2023, 09:21 PM

highlights

  • 24 मई से 26 मई तक तीन दिवसीय झारखंड दौरे पर रहेंगी राष्ट्रपति
  • राष्टपति के दौरे को लेकर तैयारियां पूरी
  • बाबा धाम में सुबह 10:30 बजे तक श्रद्धालुओं की मंदिर में नहीं होगी एंट्री

Ranchi:

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के झारखंड दौरे को लेकर सारी तैयारियां पूरी की जा चुकी है. 24 मई से 26 मई तक तीन दिनों तक राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू झारखंड में रहेंगी.  उनके कार्यक्रम को देखते हुए देवघर स्थित बाबा बैद्यनाथ धाम में श्रद्धांलुओं का आवागमन सुब 06:00 बजे से 10:30 बजे तक पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा. डीसी देवघर द्वारा जारी की गई सूचना के मुताबिक, 'महामहिम राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मू के देवघर आगमन पश्चात बाबा बैद्यनाथ मंदिर में पूजा पाठ किया जाना है. ऐसे में कल दिनांक 24 मई को महामहिम राष्ट्रपति द्वारा बाबा बैद्यनाथ मंदिर में पूजा-अर्चना को लेकर विधि व्यवस्था एवं सुरक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा पूर्वाहन 06 बजे से पूर्वाहन 10:30 बजे तक श्रद्धालुओं का प्रवेश बाबा मंदिर प्रांगण में निषेध किया गया हैं. इसके अलावा महामहिम राष्ट्रपति के बाबा बैद्यनाथ मंदिर में दर्शन पूजन कार्यक्रम के उपरांत आम दिनों की भांति श्रद्धालुओं के लिए मंदिर परिसर खोल दिए जाएंगे, ताकि श्रद्धालु सुलभ व सुरक्षित जलार्पण कर सके.'

देवघर में मॉक ड्रिल

देवघर एयरपोर्ट से लेकर बाबा मंदिर और राष्ट्रपति के विश्राम स्थल स्थानीय परिसदन तक सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं. राष्ट्रपति के काफिले को एयरपोर्ट से बाबा मंदिर तक लाने के लिए बाकायदा जिला प्रसाशन की तरफ से मॉक ड्रिल किया गया है. रास्ते में पड़ने वाले तमाम चौक -चौराहों के अलावा सड़क किनारे के तमाम कट पर बैरिकेडिंग लगाई गई है. शहर के भीतर तमाम बड़े वाहनों के प्रवेश पर राष्ट्रपति के रहने तक पाबंदी रहेगी. इसके अलावा बाबा मंदिर कों भी आम श्रद्धांलूओं के लिए सुबह से चार घंटे के लिए बंद कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें-नदियों के अस्तित्व को खतरा, काले पानी में तब्दील हो रही स्वर्णरेखा और खरकई

बनाया गया है अलग कमरा

बाबा मंदिर के प्रसाशनिक कार्यालय में महामहिम के लिए अलग से कमरा तैयार किया जा रहा है जहां वो बैठेंगी. आपको बता दें कि द्रोपदी मुर्मू देवघर के बाबा मंदिर में मत्था टेकने वाली देश की चौथी राष्ट्रपति होंगी. इससे पहले डॉ. राजेंद्र प्रसाद, प्रणव मुखर्जी और रामनाथ कोविंद बतौर राष्ट्रपति देवघर के बैधनाथ मंदिर में पूजा अर्चना कर चुके हैं. 


12 बजे रांची के लिए होंगी रवाना

महामहिम करीब 50 मिनट तक मंदिर में रुकेंगी जहां उनके पुश्तैनी पुरोहित उन्हें संकल्प करा पूरे वैदिक रीति रिवाज और मंत्रोच्चार के साथ बाबा भोलेनाथ का जलाभिषेक कराएंगे. राष्ट्रपति 8 बजकर 55 मिनट पर देवघर एयरपोर्ट पहुंचेंगी वहां से सीधा 9 बजकर 20 मिनट पर बाबा मंदिर पहुंचेंगी. जहां 50 मिनट तक रूकेगी. इसके बाद दोपहर 12 बजे रांची के लिए रवाना होंगी.