logo-image

स्टेशन पर गर्भवती महिला को हुआ दर्द, ट्रेन की बोगी को लेबर रूम बनाकर हुआ प्रसव

बोकारो (Bokaro) रेलवे स्टेशन पर महिला के प्रसव पीड़ा शुरू हुई तो एक बोगी को खाली करा उसमें महिला का प्रसव करा लिया गया.

Updated on: 02 Jun 2020, 01:40 PM

बोकारो:

प्रवासी मजदूरों (Migrant Laborers) को लेकर केरल के एर्नाकुलम से चली ट्रेन बोकारो पहुंची. इस ट्रेन में सिमडेगा की गर्भवती महिला (Pregnant Lady) को बोकारो स्टेशन (Bokaro Station) पर लेबर पेन शुरू हो गया. महिला की हालत को देखते हुए मेडिकल टीम को तैनात किया गया और ट्रेन की एक बोगी में ही महिला का प्रसव कराया गया.

यह भी पढ़ेंः 'इलेक्ट्रॉनिक और मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग स्कीम से भारत में 20 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा'

प्रसव से पहले खाली कराई बोगी
जैसे ही महिला को प्रसव पीड़ा शुरू हुई, एक बोगी को खाली करा लिया गया. उसकी सभी खिलड़ियों पर पर्दा लगा दिया गया. मामले की जानकारी मेडिकल टीम को दी गई. डॉक्टर और अन्य चिकित्साकर्मी पीपीपी किट पहनकर महिला का नॉर्मल डिलिवरी कराया. डिलीवरी के बाद जच्चा और बच्चा को सदर अस्पताल भेजा गया. महिला और नवजात दोनों स्वस्थ हैं.

यह भी पढ़ेंः दाऊद इब्राहिम को बड़ा झटका, एशिया की सबसे बड़ी ड्रग जब्ती में डी-कंपनी का कनेक्शन

गौरतलब है कि हवाई जहाज के अलावा झारखंड सरकार केंद्र सरकार के सहयोग से ट्रेन और बसों के जरिए भी प्रवासी मजदूरों को प्रदेश वापस ला रही है. इन माध्यम से अबतक 4 लाख से अधिक ज्यादा प्रवासी मजूदर झारखंड लौट चुके हैं. झारखंड देश का पहला ऐसा राज्य है, जो लॉकडाउन में दुर्गम स्थानों पर फंसे अपने मजदूरों को एयर लिफ्ट कराकर प्रदेश ला रहा है. राज्य सरकार ने अपने खर्च पर पहले लेह से 60 मजदूर और फिर अंडमान से 180 मजदूरों को एयर लिफ्ट कराकर प्रदेश वापस लाया है.