logo-image

CM सोरेन की अध्यक्षता में नीति आयोग की बैठक, जानिए किन विषयों पर हुई चर्चा

झारखंड मंत्रालय में मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन की अध्यक्षता में नीति आयोग के सदस्यों और राज्य सरकार के वरीय पदाधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक हुई.

Updated on: 12 Jul 2023, 07:10 PM

highlights

  • स्टेट सपोर्ट मिशन लागू करेगा नीति आयोग
  • इसके तहत राज्य फ्यूचर मिशन तैयार करेंगे
  • राज्यों में एस्पिरेशनल ब्लॉक कार्यक्रम चलेगा

 

Ranchi:

झारखंड मंत्रालय में मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन की अध्यक्षता में नीति आयोग के सदस्यों और राज्य सरकार के वरीय पदाधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक हुई. घंटों चली इस बैठक में राज्य के विकास से संबंधित कई विषयों पर चर्चा हुई. मामले की जानकारी देते हुए नीति आयोग के सदस्य विनोद पाल ने बताया कि नीति आयोग की तरफ से टीम झारखंड में आई है हमें बहुत आभार है. झारखंड सरकार की मुख्यमंत्री के साथ लंबी बातचीत हुई और इसमें चहुमुखी विकास को लेकर भागीदारी की बात सामने आई.

यह भी पढ़ें- मौन सत्याग्रह कर कांग्रेस ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा- बीजेपी कर रही गंदी राजनीति

नीति आयोग का ऑब्जेक्टिव है कि राज्यों के साथ मिलकर काम करें और देश में इकट्ठे होकर टीम इंडिया बनकर देश का विकास करें और देश के विकास का तात्पर्य है राज्यों का विकास. यह रेगुलर मीटिंग का सिलसिला है, उसी में आज हम आए थे. मीटिंग की जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि नीति आयोग की तरफ से एक स्टेट सपोर्ट मिशन लागू हो रहा है, जिसमें राज्यों को अपने फ्यूचर के मिशन बनाने हैं.

नीति आयोग की बैठक में क्या?
स्टेट सपोर्ट मिशन लागू करेगा नीति आयोग
इसके तहत राज्य फ्यूचर मिशन तैयार करेंगे
पीएम का एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम आगे बढ़ाया जाएगा
राज्यों में एस्पिरेशनल ब्लॉक कार्यक्रम चलेगा
देश के 50 सबसे कमजोर ब्लॉक को ऊपर लाने का उद्देश्य

स्पीड सपोर्ट मिशन का मकसद है कि कैसे एक सिस्टम बने और नीति आयोग के साथ मिलकर राज्य को विकास की तरफ ले जाए जा सके. उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने एस्पिरेशनल डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम को आगे बढ़ाते हुए एस्पिरेशनल ब्लॉक कार्यक्रम का आदेश दिया है. जिसके तहत देश के 50 सबसे कमजोर ब्लॉक को उपर लाने का उद्देश्य है ताकि वहां पर अच्छा डेवलपमेंट हो एजुकेशन बढ़िया हो और तरक्की हो यह जरूरी है.

राज्य सरकार के साथ मिलकर करेगी काम

सबसे नीचे वाले ब्लॉक अगर ऊपर आते हैं, तो विकास बेहतर होता है. देश आगे बढ़ता है. इसके बारे में बातचीत हुई. झारखंड सरकार के अलग-अलग मिनिस्टरीज से बात चल रही है कि सेंट्रल गवर्नमेंट और राज्य की सरकार मिलकर काम करेगा. उसमें भी नीति आयोग का काम है इस मामले पर भी चर्चा हुई. बहुत से अच्छे माहौल में काम हुआ आइडिया शेयरिंग हुई और आगे बढ़ने के लिए बात हुई. राज्य का चहुमुखी विकास हो यही सब का विजन है.