logo-image

झारखंड में राज्यसभा की 2 सीटों में से JMM और BJP ने एक-एक सीट जीती

झारखंड में राज्यसभा की दो सीटों पर हुए चुनाव में सत्ताधारी पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा और विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी ने एक-एक सीट जीत ली है.

Updated on: 20 Jun 2020, 08:41 AM

रांची:

राज्यसभा (Rajya Sabha) की 19 सीटों के लिए शुक्रवार को 8 राज्यों में हुए चुनाव के नतीजे घोषित हो चुके हैं. झारखंड (Jharkhand) में राज्यसभा की दो सीटों पर हुए चुनाव में सत्ताधारी पार्टी झारखंड मुक्ति मोर्चा और विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी ने एक-एक सीट जीत ली है. झारखंड मुक्ति मोर्चा के सुप्रीमो शिबू सोरेन और बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने झारखंड की 2 सीटों पर जीत दर्ज की है. जबकि कांग्रेस प्रत्याशी शहजादा अनवर 18 वोट पाकर तीसरे स्थान पर रहे. इन चुनावों में 81 सदस्यीय झारखंड विधानसभा के 79 सदस्यों ने मतदान किया, जबकि दो सीटें रक्त हैं.

यह भी पढ़ें: MP Rajya Sabha Result: दो सीटों पर BJP का कब्जा, कांग्रेस से दिग्विजय और BJP से सिंधिया जीते

बता दें कि झारखंड में राज्यसभा की दोनों सीटें राजद के राज्यसभा सदस्य प्रेमचंद गुप्ता और निर्दलीय परिमल नाथवाणी का कार्यकाल पूरा होने के चलते रिक्त हुई थीं. इन सीटों के लिए 26 मार्च को मतदान होना था, लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण के चलते इन चुनावों को टाल दिया गया था. झारखंड में राज्यसभा चुनाव में सत्ताधारी झामुमो ने पार्टी मुखिया शिबू सोरेन को उम्मीदवार बनाया था, जबकि बीजेपी ने पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकास को चुनावी मैदान में उतारा था.

यह भी पढ़ें: PM Modi : भारत की सीमा में नहीं घुसे चीनी सैनिक, हमने सबक सिखाया

झारखंड में वोटों के गणित के आधार पर झामुमो उम्मीदवार शिबू सोरेन और बीजेपी के दीपक प्रकाश की जीत पहले से ही तय मानी जा रही थी. कांग्रेस की ओर से शहजादा अनवर को अपने उम्मीदवार के रूप में उतारकर सभी को चौंका दिया था. जिसके बाद से क्रॉस वोटिंग को डर सभी दलों को सताने लगा था. हालांकि बाबूलाल मरांडी की पार्टी झाविमो के विलय, ऑल झारखंड स्टूंडेंट यूनियन (आजसू) के दो विधायकों के समर्थन और निर्दलीय विधायक सरयू राय के समर्थन के बाद बीजेपी दीपक प्रकाश की जीत को लेकर पहले से ही आश्वस्त थी. झामुमो के पास शिबू सोरेन को जिताने के लिए विधायकों की पर्याप्त संख्या थी.

यह वीडियो देखें: