logo-image

Jharkhand Weather: बदलने लगा है झारखंड का मौसम, जानिए आपके जिले का हाल

झारखंड में अब भी गर्मी का प्रकोप जारी है और राज्य के लोग मानसून का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इसी बीच सभी के लिए एक राहत भरी खबर आ रही है.

Updated on: 22 Jun 2023, 12:15 PM

highlights

  • बदलने लगा है झारखंड का मौसम
  • 3 दिनों में दस्तक दे सकता है मानसून 
  • इस दौरान हो सकती है भारी बारिश

Ranchi:

झारखंड में अब भी गर्मी का प्रकोप जारी है और राज्य के लोग मानसून का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. इसी बीच सभी के लिए एक राहत भरी खबर आ रही है. पूरे राज्य में मानसून की दस्तक अब बस होने ही वाली है. अगले चार से पांच दिनों में अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्ज की बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. पिछले 24 घंटों की बात की जाए तो रांची और आस-पास के इलाकों में बारिश से लोगों को राहत मिली है. 

लोगों को मिलेगी राहत

मौसम विभाग ने मानसून को लेकर कहा कि कुछ दिनों में मानसून का प्रवेश हो सकता है. इससे गर्मी से तप रहे सूबे के लोगों को राहत मिलने की संभावना है. रांची मौसम केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने जानकारी देते ही बताया कि फिलहाल मौसम में थोड़ी परिवर्तन के बाद लोगों को राहत मिली है. कुछ दिनों में मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा. अभिषेक आनंद ने कहा कि रांची समेत कई जिलों में हल्की बारिश के साथ वज्रपात की भी संभावनायें बनी हैं. ऐसे में लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है.

यह भी पढ़ें : झारखंड में सक्रिय हुआ मानसून, वज्रपात से 16 लोगों की मौत; सतर्क रहने की जरूरत

3 दिनों में दस्तक दे सकता है मानसून 

वहीं, संथाल के जिलों में लगातार बारिश की वजह से किसानों के चेहरे पर खुशी भी देखने को मिल रही है. आने वाले दिनों में परिस्थितियां और अच्छी हो जाएंगी. जिस कारण मानसून आने में तेजी आएगी. बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में अगले 3 दिनों में मानसून दस्तक दे सकता है. इस दौरान भारी बारिश हो सकती है और लोगों को गर्मी से राहत मिल सकती है.

बिजली गिरने से 16 लोगों की मौत

वहीं, मानसून के देर से आने से बादलों की गर्जना और बिजली गिरने की आशंका है, इसको लेकर मौसम विज्ञान केंद्र ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. अगले तीन दिनों तक यही स्थिति बनी रहेगी. मंगलवार को राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने की घटनाओं में 16 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए. मृतकों में सात बच्चे भी शामिल हैं. वज्रपात की सबसे बड़ी घटना हजारीबाग सिलवर पहाड़ पर हुई, जहां दो लोगों की मौत हो गई और एक दर्जन लोग घायल हो गए.