logo-image

झारखंड में सक्रिय हुआ मानसून, वज्रपात से 16 लोगों की मौत; सतर्क रहने की जरूरत

झारखंड में मानसून की शुरुआत के बाद से ही लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. बता दें कि मंगलवार को राजधानी समेत बिहार के कई जिलों में झमाझम बारिश हुई, जिसके बाद गर्मी से कई जिलों में लोगों को राहत मिली.

Updated on: 26 Jun 2023, 05:28 PM

highlights

  • झारखंड में सक्रिय हुआ मानसून
  • वज्रपात से 16 लोगों की मौत
  • सतर्क रहने की जरूरत 

 

 

 

 

Ranchi:

Jharkhand Weather Update Today: झारखंड में मानसून की शुरुआत के बाद से ही लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. बता दें कि मंगलवार को राजधानी समेत बिहार के कई जिलों में झमाझम बारिश हुई, जिसके बाद गर्मी से कई जिलों में लोगों को राहत मिली. उधर, मानसून आते ही संताल परगना के तमाम जिलों में झमाझम बारिश हो रही है. मानसून के देर से आने से बादलों की गर्जना और बिजली गिरने की आशंका है, इसको लेकर मौसम विज्ञान केंद्र ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. अगले तीन दिनों तक यही स्थिति बनी रहेगी. मंगलवार को राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बिजली गिरने की घटनाओं में 16 लोगों की मौत हो गई और कई लोग घायल हो गए. मृतकों में सात बच्चे भी शामिल हैं. वज्रपात की सबसे बड़ी घटना हजारीबाग सिलवर पहाड़ पर हुई, जहां दो लोगों की मौत हो गई और एक दर्जन लोग घायल हो गए.

इसके साथ ही जानकारी के अनुसार हजारीबाग-बगोदर मार्ग स्थित सिलवर पर्वत पर जगन्नाथ धाम मंदिर में रथयात्रा मेले का आयोजन किया गया है. मंगलवार शाम 5:30 बजे गणेश मंदिर के पास वज्रपात पीपल के पेड़ और बड़ी चट्टान के बीच आ गिरा. साथ ही ठनका गिरने से वहां पूजा करा रहे मंदिर के पुजारी सुधांशु पांडेय उर्फ धोनी (19, पिता-विजय पांडेय) और श्रद्धालु अरुण कुमार गुप्ता (16, पिता-तापेश्वर साव, ग्राम रोला) की मौत हो गई. वहीं, दर्जन भर श्रद्धालु घायल हो गई.

यह भी पढ़ें: बिहार में भीषण गर्मी से लोग परेशान, 18 जिलों में लू का असर; पटना में 3 दिन में 24 लोगों की मौत

राजधानी के इन हिस्सों में हुई बारिश

आपको बता दें कि मंगलवार को राजधानी के कई हिस्सों में झमाझम बारिश हुई. करीब एक घंटे तक हुई बारिश से कई जगहों पर जलजमाव की स्थिति बन गई है. मौसम विज्ञान केंद्र ने 26 जून तक बारिश होने की संभावना जताई है. लगभग पूरे राज्य में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है. बारिश से प्रदेश के लगभग सभी जिलों के अधिकतम तापमान में गिरावट आई है.