logo-image

Jharkhand Weather: झारखंड में बदला मौसम का मिजाज, इन जिलों में झमाझम बारिश!

झारखंड में लोगों को थोड़ी राहत मिली है. मौसम का मिजाज बदलने से पूरे प्रदेश का तापमान कम हो गया है. बता दें कि ओडिशा में बना टर्फ तमिलनाडु की ओर जा रहा है, जिस वजह से कई राज्यों में मौसम ने करवट ली है.

Updated on: 08 Apr 2024, 10:20 AM

highlights

  • झारखंड में बदला मौसम का मिजाज
  • लोगों को मिली गर्मी से राहत
  • इन क्षेत्रों में बारिश की संभावना

:

झारखंड में लोगों को थोड़ी राहत मिली है. मौसम का मिजाज बदलने से पूरे प्रदेश का तापमान कम हो गया है. बता दें कि ओडिशा में बना टर्फ तमिलनाडु की ओर जा रहा है, जिस वजह से कई राज्यों में मौसम ने करवट ली है. इससे बिहार, झारखंड समेत कई राज्यों में लोगों को गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग की मानें तो 12 अप्रैल तक इसका असर देखने को मिलेगा. राजधानी रांची में रविवार देर रात 11 बजे बारिश शुरू हुई और इसके बाद देर रात तक बारिश होती रही. इस बारिश से प्रदेश वासियों को हल्की राहत मिली है. रांची के बाद डालटनगंज का भी तापमान करीब पांच डिग्री तक गिरा है. वहीं, रांची और जमेशदपुर का अधिकतम तापमान भी करीब दो डिग्री तक गिरा. झारखंड मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक ने भी बताया कि टर्फ का असर पूरे प्रदेश में देखने को मिलेगा. पलामू में भी 9 अप्रैल तक बारिश हो सकती है. राजधानी रांची में भी 10-12 अप्रैल तक कोल्हान प्रमंडल में बारिश होने की आशंका जताई जा रही है. 

यह भी पढ़ें- पूर्व CM हेमंत सोरेन की बढ़ी मुसीबत, ईडी ने सबूतों में इन दस्तावेजों को किया शामिल

झारखंड में बदला मौसम का मिजाज

होली के बाद अचानक से पूरे राज्य का तापमान अचानक से बढ़ गया और पारा 40 के पार हो गया. लोगों का घर से निकलना तक मुश्किल हो गया. इसके साथ ही दक्षिणी हिस्से में लू भी चल रही थी. वहीं, अचानक से 7 अप्रैल के दोपहर के बाद मौसम का मिजाज बदला और प्रदेशभर में कई जगहों में बादल छाए रहे. उधर, टर्फ ओडिशा से नार्थ तमिलनाडु की ओर जा रहा है. जिसकी वजह से कई जगहों पर गर्जन और वज्रपात के साथ 12 अप्रैल तक बारिश हो सकती है. वहीं, 5 दिनों तक बादल भी छाए रहते हैं. 

इन क्षेत्रों में बारिश की संभावना

वहीं, केंद्र सरकार हिट स्ट्रोक (लू) को लेकर गंभीर नजर आ रहा है. सोमवार को लू को लेकर नीति आयोग ने बैठक बुलाई है. जिसमें सभी राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों के उच्च अधिकारियों व स्वास्थ्य व आपदा प्रबंधन सेल के पदाधिकारी शामिल होने वाले हैं. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बोकारो, साहिबगंज, धनबाद, देवघर, पाकुड़, दुमका, गोड्डा, हजारीबाग, गिरिडीह, जामताड़ा, कोडरमा, लातेहार, पलामू, रामगढ़, लोहरदगा, रांची, सिमडेगा, सरायकेला समेत कई जिलों में अगले कुछ घंटों तक हल्की व मध्यम बारिश दर्ज की जा सकती है. इसके साथ ही कई जगहों पर वज्रपात होने की भी संभावना जताई जा रही है. कई क्षेत्रों में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक दर्ज की जा सकती है.