logo-image

Jharkhand Weather 6th April: झारखंड में गर्मी का सितम, इन जिलों में लू का अलर्ट

Jharkhand Weather Update 6th April: झारखंड में अचानक से मौसम का मिजाज बदल गया है. लोगों का घर से बाहर निकलना तक मुश्किल हो गया है. प्रदेशवासी अभी से ही लू का प्रकोप झेल रहे हैं.

Updated on: 06 Apr 2024, 08:00 AM

highlights

  • झारखंड में गर्मी का सितम 
  • इन जिलों में लू का अलर्ट 
  • 8 अप्रैल से इन जिलों में होगी बारिश

Ranchi:

Jharkhand Weather Update 6th April: झारखंड में अचानक से मौसम का मिजाज बदल गया है. लोगों का घर से बाहर निकलना तक मुश्किल हो गया है. प्रदेशवासी अभी से ही लू का प्रकोप झेल रहे हैं. 6 अप्रैल को भी लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. मौसम विभाग के अनुसार 6 अप्रैल के बाद राज्यभर को लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है. यह जानकारी भारत मौसम विज्ञान विभाग के रांची स्थित मौसम केंद्र के प्रमुख अभिषेक आनंद ने दी है. उनके अनुसार प्रदेशवासी को शुक्रवार-शनिवार तक लू की मार झेलनी पड़ सकती है. जिसके बाद तीन दिनों तक लू से राहत मिल सकती है. हालांकि उसके बाद एक बार फिर से लोगों को भीषण गर्मी तंग करेगी.

यह भी पढ़ें- मथुरा महतो को गिरिडीह से बनाया गया उम्मीदवार, कहा- केंद्र सरकार का रवैया तानाशाही

तीन दिनों तक हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार झारखंड में लगातार तीन दिनों तक बारिश हो सकती है. 7, 8 और 9 अप्रैल तक राज्यभर में बारिश होने की संभावना जताई गई है, जिससे लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिलेगी. जिसके बाद 10 अप्रैल से एक बार फिर से मौसम शुष्क हो जाएगा और लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो जाएगा. राज्य के अधिकतम तापमान की बात करें तो वो करीब 42 डिग्री तक पहुंच चुका है. बारिश के बाद इस तापमान में 2-3 डिग्री तक गिरावट दर्ज की जाएगी. 

7 अप्रैल से मिलेगी राहत

मौसम वैज्ञानिक के अनुसार राज्य में 7 अप्रैल से तेज हवाएं चलनी शुरू हो जाएगी. वहीं, कुछ जगहों पर बारिश व वज्रपात की संभावना भी है. 

इन जिलों के लिए जारी हुआ लू का अलर्ट 

मौसम विभाग ने 5-6 अप्रैल के लिए लू का अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में बोकारो, जामताड़ा, धनबाद, दुमका, पाकुड़, देवघर, साहिबगंज, गोड्डा, पूर्वी सिंहभूम, पश्चिमी सिंहभूम और सरायकेला खरसावां.

यह भी पढ़ें- हजारीबाग सीट से दो सांसदों के बीच कड़ा मुकाबला, हाईप्रोफाइल सीट पर सबकी नजर

इन जिलों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के अनुसार 8 और 9 अप्रैल को धनबाद, बोकारो, गिरिडीह, रांची, खूंटी, रामगढ़, पूर्वी सिंहभूम और सरायकेला खरसावां में बारिश की संभावना जताई गई है. अब देखना यह है कि प्रदेशवासियों को गर्मी से राहत मिलती है या नहीं.