logo-image

पारसनाथ विवाद को लेकर जैन समाज ने निकाला मौन जुलूस, ड्रोन कैमरे से जुलूस की हो रही थी निगरानी

गिरीडीह में सम्मेद शिखरजी पारसनाथ को तीर्थ स्थल घोषित करने की मांग को लेकर गिरिडीह में सकल जैन समाज ने गुरुवार को मौन जुलूस निकाला है. बड़ा चौक स्थित दिगंबर जैन मंदिर से निकाले गए मौन जुलूस में सैकड़ों की संख्या में महिला, पुरुष व बच्चे शामिल हुए.

Updated on: 05 Jan 2023, 02:02 PM

highlights

  • पारसनाथ विवाद को लेकर जैन समाज ने मौन जुलूस निकाला
  • जैन समाज के लोग जैन मंदिर से हाथों में तख्ती लेकर निकले
  • काफी संख्या में पुलिस प्रशासन के लोग भी जुलूस में मौजूद 

Giridih:

पारसनाथ का विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. गिरीडीह में सम्मेद शिखरजी पारसनाथ को तीर्थ स्थल घोषित करने की मांग को लेकर गिरिडीह में सकल जैन समाज ने गुरुवार को मौन जुलूस निकाला है. बड़ा चौक स्थित दिगंबर जैन मंदिर से निकाले गए मौन जुलूस में सैकड़ों की संख्या में महिला, पुरुष व बच्चे शामिल हुए. रांची, रामगढ़, हजारीबाग, कोडरमा, बोकारो समेत विभिन्न जिलों से पहुंचे जैन समाज के लोग जैन मंदिर से हाथों में तख्ती लेकर निकले. 

जुलूस जैन मंदिर से अग्रसेन चौक होते हुए झंडा मैदान पहुंचा जहां मौन जुलूस का समापन किया गया. इसके बाद सकल जैन समाज के लोगों ने वाहनों पर सवार होकर प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री के नाम से अपनी मांगो का ज्ञापन सौंपने उपायुक्त कार्यलय के लिए निकल गए. आपको बता दें कि मौन जुलूस में मारवाड़ी समाज, सिख समाज, बरनवाल समाज समेत कई समाज के लोग शामिल थे. मौन जुलूस में डीएसपी संजय राणा, नगर थाना प्रभारी रामनारायण चौधरी समेत काफी संख्या में पुलिस प्रशासन के लोग भी मौजूद थे. सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे. वहीं, ड्रोन कैमरे से जुलूस की निगरानी की जा रही थी.

यह भी पढ़ें : विश्व के सबसे बड़े अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम का उद्घाटन आज, जानिए झारखंड से क्या है कनेक्शन

वहीं, पारसनाथ विवाद को लेकर सीएम हेमंत सोरेन ने कहा है कि भारत सरकार के गजट के बाद ये विषय सामने आया है. राज्य सरकार ने कोई निर्णय नहीं लिया है. झारखंड सरकार सभी धर्म का सम्मान करती है. साथ ही हेमंत सोरेन ने कहा कि सम्मेद शिखर को लेकर क्या हल निकाला जा सकता है ये भी हम देख रहे हैं. किसी भी धर्म के लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं है. सीएम ने यह भी कहा कि अभी इस विषय पर ज्यादा जानकारी नहीं है, इसलिए अभी ज्यादा बात नहीं रख पाऊंगा. हम कानूनी जानकारी ले रहे हैं. 

 रिपोर्ट - मिर्नाल सिंह