logo-image

सरायकेला: शहर के 20 वार्डों में फैला है कचरा, स्वच्छता का दावा साबित हुआ खोखला

सरायकेला जिला के आदित्यपुर नगर निगम में स्वच्छता का दावा खोखला साबित हो रहा है. प्रशासनिक अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों की निष्क्रियता के चलते शहर में चारों ओर गंदगी फैली हुई है.

Updated on: 14 Mar 2023, 03:10 PM

highlights

  • शहर के 20 वार्डों में फैला है कचरा
  • स्वच्छता का दावा साबित हुआ खोखला
  • सड़क पर बह रहा नालियों का गंदा पानी

Saraikela:

सरायकेला जिला के आदित्यपुर नगर निगम में स्वच्छता का दावा खोखला साबित हो रहा है. प्रशासनिक अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों की निष्क्रियता के चलते शहर में चारों ओर गंदगी फैली हुई है. आदित्यपूर शहर के 20 वार्डो में ऐसा कोई वार्ड नहीं है, जहां कचरा नहीं फैला हो. नियमित साफ-सफाई की ओर किसी का ध्यान नहीं है. नगर निगम के प्रत्येक वार्ड में पानी निकासी के लिए नाली बनाई गई है, लेकिन पानी की निकासी नाली से ना होकर गलियों से हो रहा है. इससे वार्डवासियों को आने-जाने में परेशानी हो रही है. नगर निगम प्रशासन और वार्ड पार्षद के साथ कर्मचारी सफाई में लापरवाही बरत रहे हैं. नालियों से बदबू आने लगी है. नालियों की साफ-सफाई सही तरीके से नहीं की गई तो इलाके में बीमारी फैल सकती है.

यह भी पढ़ें- कुमारधुबी ओवरब्रिज के उद्घाटन से पहले सामने आई बड़ी लापरवाही, जा सकती है राहगीरों की जान

20 वार्डों में नहीं हो रही है सफाई

वार्ड-20 के निवासी शकुन्तला और सावित्री का कहना है कि नाली की साफ-सफाई प्रतिदिन नहीं की जा रही है. जिससे नाली पूरी तरह भर जाता है और नाली का पानी सड़क पर बहने लगता है. गंदे पानी को दिशा देने के लिए नाली को काटकर एक छोटा नाली बना देते हैं ताकि सड़क का पानी अन्यत्र चला जाए और लोगों को आने-जाने में परेशानी का सामना ना करना पड़े. बताया जा रहा कि पहले हफ्ते में एक बार सफाई करने वाले आते थे. अब तो हफ्ते में एक बार भी नहीं आते हैं. कर्मचारी कीचड़ निकालने के बाद गंदगी को बाहर फेंकने के बजाय नाली के बगल में ही छोड़ देते हैं. इससे बदबू फैली रही है.

सड़क पर बह रहा नालियों का गंदा पानी

समय पर नालियों की सफाई नहीं होने की वजह से लोग खुद पैसा देकर साफ करवाते हैं. इतना ही नहीं घर के ठीक दरवाजे के पास से नाली गई है. नाली की सफाई प्रतिदिन नहीं होती. वार्ड पार्षद को बोल-बोलकर थक गए हैं. कभी-कभी तो एक महीने तक सफाई नहीं होती. बारिश होने पर पानी नाली से बाहर आ जाता है और पानी घुटने तक भर जाता है. इससे बारिश में घर से निकलना मुश्किल हो जाता है.